ठंडा पानी बना सकता है आपको मोटा, जानें क्या है सच्चाई

कुछ ही दिनों में गर्मी का मौसम आ जाएगा, ऐसे में फ्रिज में पानी के बोतलों की भरमार लगने लगेगी। कई लोगों को ठंडा पानी पीने की ऐसी आदत होती है कि वो सर्दी के मौसम में भी ठंडा पानी पीना बंद नहीं करते। भले ही ठंडा पानी पी कर आपको तुरंत राहत मिल जाए लेकिन ऐसा करना सेहत के लिए हानिकारक होता है। वो लोग जो अपने वजन को नियंत्रित या कम करना चाहते हैं, उन्हें अधिकतर ज्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ठंडा पानी पीने से आपका वजन घटने की बजाय और बढ़ जाएगा। आइए जानते हैं क्या है ठंडा पानी पीने के नुकसान-

खाना खाते वक्त न पीयें ठंडा पानी: ‘हेल्थशॉट्स’ में छपी खबर के मुताबिक नार्मल स्थिति में शरीर का तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहना चाहिए। खाने के समय जब आप ठंडा पानी पीते हैं तो उससे बॉडी टेंपरेचर कम हो जाता है जिसे नॉर्मल करने में एनर्जी की जरूरत पड़ती है। ऐसे में जो एनर्जी खाने को पचाने के काम आते हैं वो शरीर के तापमान को बढ़ाने में इस्तेमाल होने लगता है। इससे खाना पच नहीं पाता जिस वजह से लोग मोटापे का शिकार हो जाते हैं।

गैस की भी हो सकती है समस्या: इस खबर की मानें तो ठंडा पानी या कोई भी ठंडा पेय पदार्थ के सेवन से हमारा पेट और ब्लड वेसल्स संकुचित हो जाते हैं। इससे पेट में मौजूद खाना ठीक से ब्रेक डाउन नहीं हो पाता है और पेट में ही फरमेंट होने लगता है। इस वजह से लोगों को गैस, पेट में दर्द, सूजन और वॉटर रिटेंशन की समस्या का सामना करना पड़ता है। वहीं, ठंडा पानी पीने से पेट टाइट भी हो जाता है और ऐसे में कई लोग को कब्‍जियत की परेशानी हो जाती है।

हार्ट रेट होता है स्लो: ‘हर जिंदगी’ में छपी एक खबर के अनुसार बर्फ का पानी हार्ट रेट को स्‍लो करता है। ऐसा वेगस नर्व की वजह से होता है, यह नर्व गले के पीछे होती है और ठंडे पानी को पीने की वजह से इसमें अचानक ही इनजेशन होने लगता है। इससे हार्ट रेट स्‍लो हो जाता है और तब तक ठीक नहीं होता जब तक शरीर का तापमान वापिस से सही नहीं हो जाता है।

यह भी पढ़े-

लिवर की सूजन कम करने में मददगार है जीरा, इन घरेलू उपचारों से भी होगा फायदा