Breaking News
Home / देश / रोजगार के मामले में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाएगा कोलगेट का यह कार्यक्रम

रोजगार के मामले में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाएगा कोलगेट का यह कार्यक्रम

कोलगेट-पामोलिव (इंडिया) लिमिटेड ने एनजीओ सेवा मंदिर के साथ गठबंधन कर अलसीगढ़ में महिला सशक्तीकरण कार्यक्रम की शुरुआत की। इसाम बछलानी, मैनेजिंग डायरेक्टर, कोलगेट-पामोलिव (इंडिया) लिमिटेड ने कहा कि, “कोलगेट में हम समुदायों की सेवा करने में विश्वास रखते हैं। हम महिला सशक्तीकरण का पूरी तरह से समर्थन करते हैं। अपने सहयोगी एनजीओ सेवा मंदिर के साथ हम कार्यकर क्षेत्र की महिलाओं के आर्थिक उत्थान के लिए कार्यरत हैं। हम इस क्षेत्र में भविष्य में भी कार्य करते रहेंगे। हमारा विश्वास है कि हरेक को भविष्य में मुस्कराने का अवसर मिलना चाहिए।

Loading...

सेवा मंदिर के चीफ एग्ज़ीक्यूटिव रौनक शाह ने कहा, “कोलगेट की मदद से शुरू किए गए महिलाओं के सशक्तीकरण के कार्यक्रम से महिलाओं को नए अवसर मिलेंगे और वे फूलों की खेती व घर में पोल्ट्री पालन से अपना दैनिक जीवन बेहतर बना सकेंगी। यह हमारी और कोलगेट की साझेदारी में मील का पत्थर साबित होगा क्योंकि यह उदयपुर के गांवों से गरीबी को खत्म करने में मदद करेगा।

इस पहल के तहत कोलगेट और सेवा मंदिर समन्वित रूप से फूलों की खेती, पोल्ट्री आदि आर्थिक गतिविधियों के ज़रिए महिला सशक्तीकरण और उनके आर्थिक विकास में मदद करेंगे। साथ ही गांव अलसीगढ़ के नौआदिवासी जिलों में जल संवर्द्धन कार्यक्रम में भी मदद करेंगे। इस कार्यक्रम से 3500 से अधिक लोग लाभन्वित होंगे।

इस साल के शुरुआत में क्षेत्र में फिजिबिलिटी असेसमेंट कार्यक्रम शुरू किया था, जिससे जानकारी मिली कि क्षेत्र में महिलाओं की साक्षरता दर 34 फीसद है और क्षेत्र की 76 फीसद महिलाएं कभी भी स्कूल नहीं गई। ज्यादातर महिलाएं अकुशल थीं और कम आमदनी के काम करती थीं। वे स्थानीय साहुकारों से ऋण लेती थीं और वे 120 फीसद तक ब्याज लेते थे।

 

 

 

 

 

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *