आइए, आप भी सर्दियों में इन चीजों को खा कर करें अपना वजन कम

ठंड आते ही वजन बढ़ना भी चालू हो जाता हैं। ठंड में गरमागरम खाना सामने हो तो कई बार हम भूल जाते हैं कि हमारी भूख कितनी हैं। स्वाद लेते हुए ज्यादा ही खाना हो जाता है। लेकिन ध्यान रखें की ठंड में वजन न बढ़ने पाए। इसलिए आज हम आपको ठंड में ऐसी चीजों को खाने के लिए बता रहे हैं जो आपके वजन को भी कम करेंगे और आपके शरीर की कमियों को भी दूर कर आपको और मजबूत और स्वस्थ बनाने का काम करेंगे। ये वो चीजें हैं जो आसानी से हमारे आस-पास मिलती हैं और इन्हें हम खाते भी हैं। बस इनके खाने के फायदे कई बार हम नहीं जानते। तो आइए इस ठंड में इन्हें अपने खाने में शामिल करते हैं और वजन को कुछ हल्का करते हैं।

गोभी में भी हैं बड़े गुण-

पोषण से भरपूर और कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने में गोभी को कोई तोड़ नहीं। फूल गोभी, पत्ता गोभी या ब्रोकली कुछ भी खाया जा सकता है। यही नहीं ये वजन कम करने में काफी कारगर हैं। इसमें फाइबर की मात्रा भी काफी होती है। इसे खाने के बाद पेट भरा सा लगता है और शरीर को केलोरी भी कम मिलती है। यही नहीं इनमे अच्छी मात्रा में प्रोटीन भी होता है जो बहुत जरूरी है वेट कम करने के लिए।

साग से बनाए स्वास्थ्य बेमिसाल-

हरी पत्तेदार सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं। साथ ही इनमें ऑयरन और कैल्शियम भी खूब होता है। फाइबर से भरी इन सब्जियों खाने के कई फायदे हैं। वेट कम करने में इनका बहुत बड़ा हाथ होता है। इन्हें खाने के बाद बार-बार भूख लगने वाली समस्या भी खत्म हो जाती है और पेट भी बेहतर होता है।

चिकेन ब्रेस्ट को करें प्रिफर-

वेट कम करने में चिकेन ब्रस्ट का प्रयोग बहुत सहायक होगा। ये प्रोटीन से भरे होते हैं और इनमें फैट की मात्रा भी काफी कम होती है। खास बात यह है कि अगर आप वेट कम करना चाहते हैं तो ऐसे ही प्रोटीन का सेवन अधिक करें जिनमें फैट की मात्रा कम हो। इसे खाने से आपका पेट भरा लगेगा और कैलोरी भी कम मात्रा में शरीर में जाएगी।