पोस्ट ऑफिस में भी मिलेंगी अब कॉमन सर्विस सेंटर कि सुविधायें

केंद्र सरकार पोस्ट ऑफिसों के जरिये एक बड़ी सुविधा दी है। पहले ऐसी सुविधा शहरों मे स्थित पोस्ट ऑफिस मे ही शुरू की गयी है। सरकार ने पोस्ट ऑफिस मे कॉमन सर्विस सेंटर के जरिये ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड और राशन कार्ड जैसे विभिन्न प्रमाण-पत्र ऑनलाइन बनवाने की सुविधा शुरू की है। यह सुविधा मिलने से आपकी भागदौड़ न के बराबर हो जाएगी और अब इसके लिये आप पोस्ट ऑफिस में ही जाकर आवेदन कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस कॉमन सर्विस सेंटर में केंद्र और राज्य सरकार की आम जनों से जुड़ी कुल 73 सेवाओं का लाभ उठाया जा सकेगा।

पोस्ट ऑफिस कॉमन सर्विस सेंटर में डीएल, पैन कार्ड, राशन कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र और खतौनी के लिए एक स्थायी शुल्क रहेगा। तय शुल्क का भौग्टन करने पर आपको उस सुविधा का लाभ मिल सकेगा। पहले चरण में इस सेवा को शहरी क्षेत्रों में शुरू किया गया है, इसके बाद ग्रामीण क्षेत्रों के डाकघरों में भी इसे लागू किया जाएगा।

अब लोगो को एक ही जगह सभी कॉमन सर्विस सेंटर की सुविधाये  मिलने लगेंगी। इसके जरिए कोई भी डीएल, पैन कार्ड, राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता हैं। इससे पहले लोगों को इन सबके लिए अलग-अलग भटकना पड़ता था। राशन कार्ड बनाने के लिए भी सबको काफी परेशानी होती थी। आमजनों को जगह-जगह भटकना पड़ता था। मार्केट मे साईबर कैफे वाले मनमाने पैसे लेते थे। अब इन सब से लोगो को निजात मिल सकेगी।