Breaking News
Home / टेक्नोलॉजी / फ्लिपकार्ट और अमेजॉन के खिलाफ भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने जारी किया जांच के आदेश
Flipkart and amazon

फ्लिपकार्ट और अमेजॉन के खिलाफ भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने जारी किया जांच के आदेश

भारतीय प्रतिस्पर्धा नियामक आयोग सीसीआई ने उत्पादों की बिक्री मूल्य में भारी भरकम छूट तथा विक्रेताओं के साथ पार्टनरशिप समेत कई अन्य आरोपों में ई कॉमर्स कंपनी अमेजॉन और फ्लिपकार्ट के खिलाफ सोमवार को जांच के आदेश जारी किए गए हैं।

इन दो बड़ी कंपनियों पर बिठाई गई जांच के इन आदेशों के पीछे का कारण प्रतिस्पर्धा कानून का सही तरह से पालन नहीं करना है। इन दोनों कंपनियों के खिलाफ दिल्ली व्यापार महासंघ के द्वारा शिकायत दर्ज करवाई गई थी। शिकायतकर्ता महासंघ के अधिकतर सदस्य स्मार्टफोन और इससे जुड़ी हुई टेक्नोलॉजी से संबंधित चीजों का व्यापार करते हैं।

Loading...

अन्य व्यापारियों की इस संस्था का आरोप है कि यह बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियां अपने प्रोडक्ट की लिस्टिंग करने के लिए कुछ खास तरह के विक्रेताओं को अपने साथ जोड़ रही है। और बाकी विक्रेताओं के साथ भेदभाव किया जा रहा है।

सीसीआई विभाग ने 11 पेज का आदेश जारी किया है। जिसमें लिखा हुआ है कि फ्लिपकार्ट और अमेजन के द्वारा प्रोडक्ट पर दी गई भारी छूट और कुछ ही विक्रेताओं को e-marketing प्लेटफार्म से जोड़ना प्रतिस्पर्धा कानून के खिलाफ है। इसका प्रतिस्पर्धा और व्यापार पर विपरीत प्रभाव पड़ेगा। आयोग के डायरेक्टर जनरल ने 60 दिन के अंदर पूरी जांच कर के अधिकारियों को रिपोर्ट सौंपने के आदेश दिए हैं।

इस मामले में अमेजॉन कंपनी ने सामने आते हुए कहा कि हम अपने ऊपर लगाए गए आरोपों को दूर करने में और जांच की प्रक्रिया पूरी करने में आयोग का पूरी तरह से सहयोग करेंगे। बढ़ती हूए विवाद को देखकर माना जा रहा है कि अमेजॉन के संस्थापक जेफ बेजोस इस हफ्ते भारत आ सकते हैं।

वही फ्लिपकार्ट के एक अधिकारी ने कहा कि कंपनी सीसीआई के आदेशों का पालन करेगी। कंपनी हर नियम कानून का पूरी तरह से पालन करने और जांच करवाने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि फ्लिपकार्ट भारत में ई कॉमर्स को बढ़ाने लाखों विक्रेताओं और छोटे कारीगरों, छोटे कारोबारियों को एक बड़ा प्लेटफार्म प्रदान करने को लेकर खुद में गौरव का अनुभव कर रहा है। इस बीच इस तरह के लगाए गए आरोपों की जांच करवाने के लिए फ्लिपकार्ट पूरी तरह से तैयार है।

यह भी पढ़ें:

12 लाख में हुई थी दविंदर सिंह की आतंककियों के साथ डील

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *