जोड़ों में लगातार होता है दर्द, तो अपनाएं ये आसान टिप्स

जोड़ों में दर्द होना एक आम समस्या है। कुछ समय पहले तक जहां बढ़ती उम्र में लोगों में यह समस्या देखने को मिलती है, वहीं आजकल कम उम्र में भी लोगों को इस तकलीफ का सामना करना पड़ता है। आमतौर पर लोग इससे छुटकारा पाने के लिए पेनकिलर या दवाई आदि का सहारा लेते हैं। लेकिन इसके बिना भी जोड़ों के दर्द का इलाज संभव है। तो चलिए आज हम आपको जोड़ों के दर्द से आराम पाने के लिए कुछ बेहतरीन घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं-

जिन लोगों को अर्थराइटिस की समस्या है, उन्हें लहसुन को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए। इसमें पाये जाने वाले एंटी बैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटी बायोटिक और एंटी इंफ्लेमेट्री गुण जोड़ों के दर्द से निजात दिलाने में मदद करते हैं।

शायद आपको जानकर हैरानी हो लेकिन ब्रोकली भी जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाने में काफी मददगार है। इसमें मौजूद प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाईड्रेट, आयरन, विटामिन ए और सी और क्रोमियम हमारे शरीर को स्वस्थ रखने का काम करता है। साथ ही यह जोड़ों के दर्द से भी आराम दिलाता है।

जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में ऐसे कुछ भोज्य पदार्थ शामिल करें, जिनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड हों। इसके लिए आपको अपनी डाइट में एल्गी ऑयल, फिश ऑयल, सैमन मछली आदि को अपने आहार का हिस्सा बना सकते हैं।

भूख न होने की शिकायत करता है बच्चा, जानें इसके पीछे क्या हैं असली वजह!