कब्ज के मरीज इसबगोल और गुड़ के साथ पिएं, अपच में सौंफ, इलाइची के साथ लें

अक्सर लोग दूध पीने के समय को लेकर कंफ्यूज रहते हैं। किस समय दूध पीने से ज्यादा फायदा होगा। लेकिन क्या दूध का सेवन किसी भी समय किया जा सकता है? इन सवालों के जवाब जानने के लिए दिल्ली के पंचकर्म अस्पताल के डॉ. आर पी पराशर से बातचीत।

आयुर्वेद में दूध की क्वालिटी और गुण का बहुत महत्व है। जो दूध सुबह निकाला जाता है वह ज्यादा भारी होता है और तासीर में ठंडा होता है। वहीं जो दूध शाम के समय निकाला जाता है वह हल्का होता है। इसलिए दूध पीने का समय भी दूध के गुणों पर निर्भर करता है। सुबह और शाम दोनों ही समय दूध पीने के अलग-अलग फायदे हैं। गाय का दूध हल्का और ठंडा होता है और भैंस का दूध भारी होता है।

स्टूडेंट्स को गाय का दूध पीना चाहिए। जिन लोगों को डायरिया की समस्या रहती है उनके लिए बकरी का दूध ज्यादा फायदेमंद है। इसके अलावा जिन्हें नींद कम आती है और कब्ज रहता है, वे लोग भैंस का दूध पिएं।

दिन या रात, दूध पीने का सही समय क्या है

सुबह दूध पीना कैसे फायदेमंद

सुबह 10 बजे तक दूध का सेवन कर रहे हैं तो यह एक कामोत्तेजक एजेंट के रूप में काम करेगा, स्पर्म काउंट बढ़ाएगा। बॉडी के सभी हिस्सों और सेल्स को न्यूट्रिशन देने के साथ एनर्जी को बूस्ट करेगा।

दिन में दूध पीने के फायदे

अगर आप दोपहर के समय दूध पीते हैं तो यह पित्त और कफ को दूर करता है। जिन्हें कफ और पित्त की प्रॉब्लम है उनके लिए दोपहर में दूध पीना ज्यादा फायदेमंद होता है।

रात में दूध पीने के फायदे

रात में दूध पीना कंप्लीट डाइट है। यह आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है। साथ ही उन लोगों के लिए बहुत अच्छा होता है जिन्हें नींद नहीं आती। अगर नींद की समस्या से पीड़ित लोग रात में दूध पीते हैं तो इससे अच्छी नींद लेने में मदद मिलती है। उन लोगों को खासकर रात में दूध का सेवन करना चाहिए जो दिन में बहुत मसालेदार भोजन करते हैं। कब्ज से पीड़ित लोगों को रात में दूध पीना चाहिए।

किस समय दूध पीना है ज्यादा फायदेमंद

दूध पीना चाहिए यह उनकी बॉडी और हेल्थ पर निर्भर करता है। आप अपनी जरूरत के हिसाब से दूध पी सकते हैं। दूध में मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनता है, साथ ही दूध में विटामिन ए, के और बी 12, थाइमिन और निकोटिनिक एसिड, फास्फोरस, सोडियम और पोटेशियम जैसे कई विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते हैं। एनर्जी के लिए लोग सुबह दूध पीते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो रात को सोने से पहले दूध पीते हैं।

मसल्स और हड्डियां होंगी मजबूत

मसल्स और हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो दूध फायदेमंद होगा। खुद को फिट रखने के लिए दूध पिएं। इसमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनता है।

दांतों का दर्द होगा ठीक

दांत में दर्द है या हिल रहे हैं तो दूध का सेवन करें। कैल्शियम की अच्छी मात्रा होने से दूध दांतों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है।

दूध पीने से मिलेगी एनर्जी

अगर आप बहुत जल्दी थक जाते हैं तो काम करते समय एनर्जी के लिए दूध का सेवन करना चाहिए। खासकर बच्चों को दूध जरूर पिलाना चाहिए। दूध पीने से उनमें एनर्जी आती है, जिससे वह पढ़ाई-लिखाई और खेलकूद भी अच्छे से कर सकते हैं।

30 की उम्र तक महिलाएं दूध जरूर पिएं

गायनाकोलॉजिस्ट डॉक्टर माला श्रीवास्तव कहती हैं कि उम्र बढ़ने के साथ बॉडी में कैल्शियम की कमी होती है। हमारी हड्डियों का 70 प्रतिशत हिस्सा कैल्शियम फॉस्फेट से बना होता है इसलिए डाइट में कैल्शियम लेना जरूरी है। ये हड्डियों को मजबूत रखता है। पीरियड्स, प्रेग्नेंसी, मेनोपॉज के दौरान शरीर में कैल्शियम की खपत बढ़ जाती है, इसलिए महिलाओं को ज्यादा कैल्शियम की जरूरत होती है। इसकी तैयारी पहले से हो तो बेहतर है। ज्यादातर 30 की उम्र के बाद बीमारियां घेरने लगती हैं। कैल्शियम की कमी, गठिया, ऑस्टियोपीनिया, ऑस्टियोपोरोसिस और हाईपोकैल्शिमिया जैसी परेशानियां हो जाती हैं। ऐसे में महिलाओं को अपने खानपान पर बहुत ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है।