गर्मियों में करें पानी का ज्यादा सेवन,शरीर रहेंगा स्वस्थ

लाइफस्टाइल। गर्मियों के मौसम में खुद को सेहतमंद रखने के लिए सबसे बेस्ट टॉनिक है पानी। एक्सपर्ट के अनुसार हमारे शरीर को 65% पानी की आवश्यकता होती है जो हमें कई बिमारियों से सुरक्षित रखता है।

इसी तरह तेज धूप के कारण हमारी स्किन भी डैमेज होने लगती है। यूँ तो हम इससे बचने के लिए काफी तरीके आज़माते है जैसे की सनस्क्रीन का यूज करना या मुंह को कवर करना, लॉशन्स वगैरा जो कुछ समय तक ही काम देते है। लेकिन पानी धूप, धूल, पॉल्यूशन केअसर को कम कर हमारी स्किन को जवां और हेल्दी बनता है। ‘

चूकिं काफी लोग इस बात को जानते है की पानी हमारे लिए कितना जरुरी है और वे इसे अप्लाई भी करते है लेकिन ये बाते जाने बिना की एक दिन में शरीर को कितनी मात्रा में पानी की जरूरत होती है जो सेहत के लिए उल्टा नुकसानदायक होता है।

एक दिन में शरीर से लगभग 2.5 लीटर पानी निकल जाता है , जिसमे लगभग 1.5 लीटर पानी किडनी से, आधा लीटर स्किन से, बाकि ओर माध्यमों से तो इसलिए एक दिन में कम से कम 2-3 लीटर पानी की शरीर को आवश्यकता होती है साथ ही पानी को एक साथ ही नहीं घूँट-घूँट करके पीना चाहिए ताकि वह शरीर के तापमान के अनुसार हो जाये और हमारे शरीर की समस्याओं को दूर कर हेल्दी बनाये रखे।

चमत्कारिक फायदे देने वाला हल्दी का पानी पीना चाहिए प्रतिदिन