आलूबुखारा का कीजिए सेवन, स्किन और बालों के लिए है बहुत लाभकारी

आलूबुखारा स्वाद के साथ-साथ हमारी सेहत का भी ध्यान रखता हैं, इसका गर्मियों में हर रोज यूज लेना चाहिए, क्योंकि यह गर्मियों का फल हैं। इसका स्वाद बेहद मीठा होता हैं।

इसमें मौजूद मिनरल्स, विटामिन और फाइबर शरीर को स्वस्थ रखते हैं। इसके अलावा आलूबुखारा स्किन और बालों के लिए भी बेहद गुणकारी है। वैसे भी गर्मी के मौसम में त्वचा और बालों की कई तरह की परेशानियां लगी रहती हैं। ऐसे में हर रोज आलूबुखारे का सेवन करने से लाभ होगा।

त्वचा पर उम्र बढने के साथ झुर्रियों की परेशानी हो जाती है। ऐसे में हर रोज आलूबुखारे का सेवन करने से लाभ होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडैंट स्किन को लंबे वक्त तक जवां रखता है।

इसके अलावा आलूबुखारे के गुदे से चेहरे की मसाज भी कर सकते हैं या इसका मास्क बनाकर चेहरे पर लगाने से भी झुर्रियां कम होती हैं। आलूबुखारे में मौजूद विटामिन और प्रोटीन बालों को झड़ने से रोकते हैं और उन्हें मजबूती प्रदान करते हैं।

स्किन पर काले दाग-धब्बे छोड़ जाते हैं। ऐसे में आलूबुखारे का सेवन करना चाहिए। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडैंट शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है जो स्किन तक पहुंच कर सभी दाग-धब्बों से छुटकारा दिलवाता है।

इसमें मौजूद विटामिन सी स्किन को चमकदार बनाने में सहायता करता है। अपनी डाइट में इसको शामिल करने से स्किन का रंग निखरता है और चमक भी बनी रहती है। इसके अलावा ये स्किन को धूप की खतरनाक किरणों से भी बचा कर रखता है।

सेहत के लिए सेब का छिलका भी है फायदेमंद, हड्डियों को करता है मज़बूत