ऊंटनी के दूध का सेवन करने से कई मानसिक विकार होते हैं दूर !

यह तो हम सभी जानते है कि अच्छी सेहत के लिए दूध बहुत फायदेमंद होता है। हम सभी बचपन से ही दूध पीते आये है। ज्यादातर मामलो में हमें भैस या गाय का दूध ही उपलब्ध होता है। अगर आप उंटनी के दूध के बारें में नही जानते तो हम आपको बता दें की यह अनेक रोगों में बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। उंटनी के दूध में कई सारे पोषक तत्व होते है। इसके दूध में शर्करा, कैल्शियम, आयरन, मैग्निशियम, विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन बी 2, फास्फोरस, कार्बोहाइड्रेड, जिंक, कॉपर के अलावा भी कई अन्य सारे पोषक तत्व पाए जाते है।

उंटनी के दूध पर हुई तजा शोधो से यह पता चला है कि उंटनी का दूध दिमागी रुप से कमजोर बच्चो के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। उंटनी के दूध का सेवन कुछ माह तक लगातार करने से कई मानसिक विकार दूर होते है। हम आपकों उंटनी के दूध से होने वाले कुछ और फायदों में बताने जा रहे है।

-उंटनी के दूध से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता का बहुत विकास होता है।

-उंटनी के दूध में अल्फा हाइड्रोक्सिल अम्ल होता है। जो त्वचा में बहुत निखार लाता है।

-उंटनी का दूध विटामिन और खनिज तत्वों से भरपूर होता है। इसमें एंटीबॉडी भी मौजूद होता है जो शरीर को संक्रामक रोगों से बचाता है ।

– उंटनी के दूध में कैल्शियम बड़ी मात्रा में पाया जाता है। जिससे इसके सेवन से हड्डियां मजबूत हो जाती हैं।

-उंटनी के दूध में लेक्टोफेरिन नामक तत्व पाए जाने से कैंसर जैसी घातक बीमारी से भी लड़ने की क्षमता शरीर में तैयार करता है।

-उंटनी का दूध टॉक्सिन्स दूर करता है और लिवर को साफ करता है।