गर्मी में सौंफ का सेवन देता है विशेष लाभ, जानिए

गर्मी का मौसम आते ही लोगों को अपनी डाइट पर विशेष ध्यान देना होता है। अगर इस दौरान खानपान पर सही तरह से ध्यान न दिया जाए तो व्यक्ति को कई तरह की समस्याएं उत्पन्न होती हैं। आप भी वैसे तो गर्मी के मौसम में अनुसार फल व सब्जियों का सेवन करते होंगे, लेकिन अब आप सौंफ को भी अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। वैसे तो सौंफ का सेवन किसी भी मौसम में किया जा सकता है, लेकिन गर्मी के मौसम में इसका सेवन करने से व्यक्ति को कई तरह के लाभ होते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

गर्मियों के मौसम में पाचनतंत्र पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। इस मौसम में फूड पॉयजनिंग, कब्‍ज, डाइरिया और संक्रमण आदि कई बीमारियां हो सकती हैं। इतना ही नहीं, तेज धूप व लू के कारण शरीर में गर्मी आ जाती हैं। ऐसे में पेट भी अंदर से गरम हो जाता है। इस स्थिति से बचने के लिए सौंफ को भून कर पीस लें चाहिए और सोते वक्‍त उसे गर्म पानी के साथ निगल लेना चाहिए। इससे आपका पेट ठंडा रहेगा और गैस, कब्‍ज व फूड पॉइजनिंग जैसी कोई भी दिक्‍कत नहीं होगी।

गर्मी के मौसम में लोगों को सबसे अधिक सर्द-गर्म होती है। घर या आॅफिस में एसी में बैठना, फिर धूप में निकलना, बाहर से आते ही फ्रिज का ठंडा पानी पीना यह सब ऐसी आदतें हैं, जो व्यक्ति के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाती हैं। ऐसे में बुखार, गले में खराश और जुकाम की प्रॉब्‍लम हो जाती है। अगर आपको इन सबसे बचना है तो आपको 10 ग्राम सौंफ को भून कर उसका चूरण बना लेना चाहिए और उसे शहद के साथ खाना चाहिए इससे खांसी ठीक हो जाती है। अगर आपको सूखी खांसी आ रही है तो इसके लिए आप सौंफ का काढ़ा बना सकती हैं। इसके लिए 1 चम्‍मच सौंफ और 2 चम्‍मच अजवाइन लें और आधा लीटर पानी में उबाल लें। इसके बाद इसमें 2 चम्‍मच शहद डालें और इस मिश्रण को छान कर पीलें। आप दिन में 3 बार यह काढ़ा पीएं। फायदा मिलेगा।

गर्मी के मौसम में कई लोगों को बेहद बेचैनी होती है, यहां तक कि उन्हें ठीक से नींद भी नहीं आती। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आपको रात में सौंफ का काढ़ा पीना चाहिए। आपको 10 ग्राम घी में मिश्री घोल कर रात में सोने से पहले खाना चाहिए। इससे आपको बहुत ही अच्‍छी नींद आएगी।