ऐसे करेंगे फलों का सेवन, तो होगी सिर्फ परेशानी

यह तो हम सभी जानते हैं कि फलों का सेवन सेहत के लिए बेहद जरूरी है। खासतौर से, मौसमी फल तो सेहतमंद रहने का एक आसान जरिया है। लेकिन अक्सर देखने में आता है कि लोग फल को गलत समय पर खाते हैं, जिससे उन्हें फायदा कम और परेशानी ज्यादा होती है। आपको शायद पता न हो लेकिन फलों को खाने का अपना एक समय और तरीका होता है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

खाने से पहले या बाद में फलों का सेवन उचित नहीं माना जाता। दरअसल, खाने के साथ फलों का पाचन मुश्किल होता है। इससे लोगों को गैस, कब्ज या पेट दर्द की शिकायत हो सकती है। इतना ही नहीं, जब फल ठीक तरह से नहीं पचता तो पेट में ही रहने के कारण यह जहरीले हो जाते हैं और डाइट ट्यूब में इकट्ठा होने लगते हैं। जिससे कई लोगों को पेट में जलन महसूस हो सकती है।

फलों को आप किस चीज के साथ खा रहे हैं, यह भी बेहद अहम है। फलों के साथ कभी भी दूध या दही का सेवन न करें। फल खाने के बाद कम से कम आधे घंटे तक किसी भी चीज को खाने से बचें।

देर रात फलों का सेवन उचित नहीं माना जाता, वहीं अगर आप सुबह के समय फल खा रहे हैं तो खट्टे फलों को खाने से बचें, क्योंकि इससे एसिडिटी की समस्या हो सकती है।

सुबह के समय सेब, आम और केले का सेवन फायदेमंद माना जाता है। वैसे तरबूज भी सेहत के लिए काफी अच्छा है, लेकिन इसके साथ कुछ खाने से बचें क्योंकि इसमें पानी की खूब मात्रा होती है, जिससे पाचन मुश्किल हो जाता है।