लहसुन का सेवन सेहत के लिए होता है बहुत फायदेमंद

सामान्यतः लोग कमर दर्द से बहुत परेशान रहते हैं। साइटिका पेन में कमर से पैर की नसों तक दर्द जाता है। इस दर्द से पूरी तरह छुटकारा पाने के लिए लोग समान्यतः तरह तरह पेन किलर्स खाते हैं। लेकिन दवाइयों का असर रहने तक बहुत आराम रहता है हालाँकि बाद में यह दर्द तुरंत शुरू हो जाता है। तो आइये आज हम आपको बताते है कमर दर्द को दूर करने के लिए कुछ आसान घरेलू उपाय हैं ….

  • लहसुन के दूध में बहुत ही भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। यह दरअसल एक प्राकृतिक पेय है, जो कई वर्षों से आंत के परजीवियों को मारने और संक्रमण से लड़ने के लिए बखूबी इस्तेमाल होता था।
  • गार्लिक मिल्क में बहुत ही जरूरी पौष्ट‍िक तत्व जैसे विटामिन (A, B1 और C) मिनरल, पॉलीसैक्‍राइड्स, प्रोटीन, फ्लेवोनॉइड्स और एंजाइम्‍स होते हैं। ये चीजें बैक्‍टीरिया की वजह से शरीर की नसों में आई सूजन को बहुत कम करके कमर दर्द में अत्यधिक राहत देती हैं।
  • लहसुन की बड़ी कलियां लेकर इनको छोटे टुकड़ों में काटें और एक गिलास दूध में अच्छी तरह उबाल लें। इससे लहसुन का अर्क दूध में पूरी तरह मिल जाएगा। आप चाहें तो दूध में थोड़ा शहद भी मिला सकते हैं। हालांकि इससे दूध का स्‍वाद कतई नहीं बदलेगा। और इसके सेवन से कमर के दर्द में बहुत आराम मिलेगा।

यह भी पढ़ें:

नींद की गोली लेने से पहले जान लीजिए इन बातों को!

इन चीजों के सेवन से दूर हो जाती है खून की कमी!