हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है घी का सेवन

जैसा की आप सभी जानते है की वसा और कार्बोहाइड्रेट दोनों हमारे शरीर के लिए बेहद आवश्यक है। वसा जहां शरीर में ऐक्स्ट्रा कैलरी स्टोर करने का काम करती है वहीं कार्बोहाइड्रेट किसी भी काम को करने के लिए शरीर को भरपूर एनर्जी देता है। लेकिन दोनो लाभकारी होने के साथ हमारे शरीर को अत्यधिक नुकसान भी देता है। इसलिए शोध में यह माना गया है कि अपनी डाइट में वसा और कार्बोहाइड्रेट को शामिल करने से पहले हमे थोड़ा सतर्क अवश्य रहना चाहिए।

लैंसेट नामक पत्रिका में प्रकाशित एक शोध में यह दावा किया गया है कि जो लोग अपनी डाइट में कम वसा और ज्यादा कार्बोहाइड्रेट लेते हैं उनमें जल्दी मरने का खतरा अवश्य बढ़ जाता है। ऐसे लोग वसायुक्त फूड मक्खन और पनीर खाने वाले लोगों से बहुत कम जीते हैं।

शोधकर्ता के मुताबिक डाइट में वसा की मात्रा कम करने पर कार्बोहाइड्रेट अपने आप पूरी तरह बढ़ जाता है। शोधकर्ताओं का यह कहना है कि पकी हुई सब्जियों के मुकाबले कच्ची सब्जियों में मौत के खतरे को कम करने की क्षमता कुछ ज्यादा होती है। इसलिए कच्ची सब्जियों को अत्यधिक तरजीह देनी चाहिए।

शोधकर्ताओं का यह कहना है कि डाइट में फैट से 35 प्रतिशत तक कैलरी को अच्छी सेहत का स्वीट स्पॉट माना जा सकता है जबकि खाने में 60 प्रतिशत से ज्यादा कार्बोहाइड्रेट लेने वाले लोगों के जल्दी मरने की संभावना पूरी तरह बढ़ जाती है। पुरुषों के फैट लेने की लिमिट 30 ग्राम प्रतिदिन और महिलाओं में तकरीबन 20 ग्राम प्रतिदिन है।

Loading...