सर्दियों में गुड का सेवन सेहत के लिए होता है बहुत फायदेमंद

आमतौर पर हम जब भी खाना खाते हैं तो उसके बाद अक्सर कुछ मीठा खाने का मन करता है। जिसके लिए लोग किसी न किसी तरह की मिठाई खाना पसंद करते हैं। लेकिन यह तो आप जानते ही हैं कि इतनी अधिक मात्रा में मीठा खाने से आपके स्वास्थ्य को काफी नुकसान पहुंचता है। ऐसे में आप मीठे के स्थान पर गुड का सेवन कर सकते हैं। यह स्वास्थ्य के लिहाज से भी काफी गुणकारी माना जाता है। तो चलिए जानते गुड से होने वाले फायदों के बारे में-

  • गुड़ के अंदर शरीर के रक्त को साफ करने की क्षमता होती है। इतना ही नहीं, यह आपके मेटाबॉल्जिम को भी ठीक करता है। जिन लोगों को गैस की परेशानी है, वो रोज लंच या डिनर के बाद थोड़ा गुड़ जरुर खाएं।
  • गुड़ जोड़ों के दर्द से भी राहत देता है। रोज गुड़ के एक टुकड़े के साथ अदरक का सेवन करें, इससे जोड़ों के दर्द की दिक्कत नहीं होगी। गुड़ के साथ पके चावल खाने से बैठा हुआ गला व आवाज खुल जाती है। गुड़ और काले तिल के लड्डू खाने से सर्दी में अस्थमा की परेशानी नहीं होती है।
  • महिलाओं को गुड का सेवन विशेष रूप से करना चाहिए क्योंकि महिलाओं में आयरन की कमी काफी मात्रा में देखने को मिलती है। वहीं गुड को आयरन का एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है।
  • गुड को त्वचा के लिए भी काफी लाभकारी माना जाता है। दरअसल, गुड़ ब्लड से खराब टॉक्सिन दूर करता है, जिससे त्वचा दमकती है और मुहांसे की समस्या नहीं होती है।