सर्दियों में शहद का सेवन फायदेमंद है या नहीं? जानिए

शहद संक्रमण के खिलाफ सबसे अच्छी रोकथाम है क्योंकि यह प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने का काम करता है। इसमें भरपूर मात्रा में मिनरल, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं।

शहद के लाभ

सर्दियों के दौरान शहद के सेवन के कुछ शानदार फायदों के बारे में बताया

मधुमेह और उम्र बढ़ने के खिलाफ फायदेमंद: शहद में फ्लेवोनोइड्स और फेनोलिक एसिड जैसे समृद्ध एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट हमारे शरीर को प्रतिक्रियाशील ऑक्सीजन प्रजातियों (आरओएस) से बचाते हैं, जो शरीर में इकट्ठा होते हैं और कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं, जिससे टाइप 2 मधुमेह, समय से पहले बुढ़ापा और हृदय रोग जैसी कुछ गंभीर स्वास्थ्य स्थितियां हो सकती हैं।

गले में खराश को शांत करें: सर्दियों के दौरान, श्वसन पथ के संक्रमण, गले में खराश और खांसी व्यापक होती है। और इनके खिलाफ चाय या गर्म नींबू पानी के साथ शहद पीना एक पारंपरिक और प्रभावी उपाय है।

इम्युनिटी बूस्ट करें: इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए शहद बहुत फायदेमंद होता है। और शरीर के सभी बाहरी खतरों से प्रभावी परिणामों और सुरक्षा के लिए इसे खाली पेट सेवन करने की सलाह दी जाती है।

क्या शहद के कोई दुष्प्रभाव हैं?

हालांकि शहद में एंटीऑक्सिडेंट और प्रोपोलिस जैसे स्वस्थ पदार्थ होते हैं, फिर भी यह आपके शरीर पर चीनी के समान प्रभाव डालता है।

एक वर्ष से कम उम्र के बच्चों को शहद नहीं देना चाहिए, क्योंकि इसमें बोटुलिज़्म का खतरा होता है। यह दुर्लभ लेकिन काफी गंभीर बीमारी शरीर की नसों को नुकसान पहुंचाती है और सांस लेने में कठिनाई, मांसपेशियों में पक्षाघात और यहां तक ​​कि कुछ मामलों में घातक भी साबित होती है।