दूध के साथ गुड़ का सेवन है लाभकारी

गर्म दूध के साथ गुड का सेवन सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। आप यह जानकर पूर्ण्तः हैरान हो जाएगे कि इन दोनो को मिलाकर पीना सेहत के लिए किसी वरदान से कम नही है। यह गंभीर से गंभीर बीमारियों को पूर्ण्तः ठीक कर देता है। दूध में बहुत अधिक मात्रा में विटामिन A, विटामिन B और D के अलावा कैल्शियम, प्रोटीन और लैक्ट‍िक एसिड पाया जाता है। वही दूसरी ओर गुड में अत्यधिक मात्रा में सुक्रोज, ग्लूकोज, खनिज तरल और पानी कुछ मात्रा में पाई जाती है। अगर आप इन दोनों का सेवन एक साथ करते है तो इससे आप कई गंभीर बीमारियों से बचे रह सकते है।

पेट के लिए दूध और गुड़ का सेवन अत्यधिक फायदेमंद होता है, इन दोनों को साथ में मिलाकर खाने से पाचन क्रिया बहुत दुरुस्त रहती है और साथ ही एसिडिटी की कोई समस्या नहीं होती है। अगर आप ठण्ड के मौसम में इन दोनों को एक साथ मिलाकर खाते है तो इससे प्रतिरक्षा प्रणाली बहुत मजबूत होती है जिसे सर्दी में आप जल्दी जल्दी बीमार नहीं होते हैं।

कभी कभी कुछ गलत खान-पान के कारण कब्ज या पेट साफ़ न होने की गंभीर समस्या हो जाती है, ऐसे में एक गिलास गर्म दूध के साथ गुड़ मिलाकर पिए. ऐसा करने से कब्ज़ की गंभीर समस्या दूर हो जाती है।गुड़ में नेचुरल रूप से चीनी मौजूद होती है, और ये किसी भी प्रकार का कोई नुकसान नहीं पहुंचाती है, इसलिए अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते है तो नियमित रूप से दूध के साथ गुड़ का सेवन अवश्य करे. इससे आप को वजन कम करने में भी बहुत मदद मिलेगी।

Loading...