गर्मियों में दिल खोलकर करें आम का सेवन, है लाभप्रद

बहुत से लोगों को गर्मियों का इंतजार इसलिए रहता है, ताकि उन्हें रसीले आम खाने को मिले। फलों का राजा कहा जाने वाला आम का स्वाद में कोई सानी नहीं है। वहीं कुछ लोग चाहकर भी इससे बचते हुए नजर आते हैं।

उन्हें लगता है कि आम खाने से उनका वजन बढने लगेगा। अगर आप भी ऐसा सोचते हैं तो हम आपको बता दें कि अगर इसका सीमित मात्रा में सेवन किया जाए तो वजन नहीं बढता।

साथ ही फाइबर, पोटेशियम, मैग्निशियम, विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर आम का सेवन ब्लड प्रेशर से लेकर पेट की बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है। तो चलिए जानते हैं आम से सेहत को होने वाले कुछ जबरदस्त फायदों के बारे में-

👉 गर्मियों में लोगों को अक्सर पेट की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कब्ज, पेट की जलन, दस्त जैसी समस्याएं इस मौसम में होना सामान्य है, लेकिन आम का सेवन इन सभी प्रॉब्लम्स को दूर रखने में मदद करता है।

👉 गर्मी मसालेदार, तला-भुना भोजन खाने के कारण गर्मियों में अक्सर एसिडिटी की समस्या होने लगती हैं। ऐसे में कच्चा आम का सेवन आपकी इस समस्या से राहत दिलाएगा।

👉 इस मौसम में चलने वाली सर्द-गर्म हवाओं के कारण लू का खतरा भी बढ़ जाता है लेकिन आम का सेवन शरीर में पानी की कमी को पूरा करके इन सभी समस्याओं से बचाता है। लू से बचने के लिए आप मैंगो शेक या आम पन्ना को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

👉 जिन लोगों को उच्च रक्त चाप की समस्या रहती है, उन्हें आम का सेवन अवश्य करना चाहिए। पोटेशियम और मैग्निशियम से भरपूर आम का सेवन हाई ब्लड प्रैशर को कंट्रोल करता है।

👉 आयरन से भरपूर होने के कारण इसका सेवन शरीर में खून की कमी पूरी करता है। वहीं रोजाना इसका सेवन ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में भी मदद करता है।

👉 आपको शायद जानकर हैरानी हो लेकिन डायबिटीज के मरीजों के लिए भी यह बेहद लाभदायक है। आप सीमित मात्रा में इसका सेवन कर सकते है। वहीं इसके पत्ते भी डायबिटीज रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद है।

👉 आम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कोलोन, ल्यूकेमिया और प्रोस्टेट कैंसर से बचाव में फायदेमंद है। इसमें क्यूर्सेटिन, एस्ट्रागालिन और फिसेटिन जैसे ऐसे कई तत्व होते हैं, जो शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं।