सेहत के लिए दूध और केले का एक साथ सेवन हो सकता है बहुत खतरनाक

केला को स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक माना जाता है। कई लोग केला और दूध का एक साथ सेवन करते है। लेकिन एक ताजा रिसर्च में यह पाया गया है कि केले और दूध का एक साथ सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक होता है। हालाँकि यह बहुत ही स्वादिष्ट लगता है।

हालाँकि बहुत वर्षों से केले और दूध के मिश्रण से बने ठंडे मिल्कशेक का गर्मियों में सेवन बहुत ही अच्छा माना जा रहा था परन्तु इससे आपके स्वास्थ्य को बहुत ही ज्यादा नुकसान हो सकता है। तो आइये जानते है इसके पीछे की सच्चाई और क्या तथ्य है।

दूध और केले का मिश्रण शरीर को बहुत ही ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। यद्यपि आप यदि दोनों का सेवन करना चाहते हैं तो पहले दूध पीयें और उसके तकरीबन 20 मिनिट बाद ही केला खाएं।

आपको बनाना मिल्कशेक का सेवन भी नहीं करना चाहिए क्योंकि यह पाचन की प्रक्रिया में बहुत ही बाधा डालता है और आपके नींद के पैटर्न को भी बिगाड़ता है।

इसके विपरीत हमारे पोषण विशेषज्ञ और मैक्रोबायोटिक हेल्थ कोच यह कहते हैं, “केले और दूध का संयोजन बॉडी बिल्डर्स या ऐसे लोगों के लिए बहुत ही अच्छा विकल्प होता है जो अपना वज़न बढ़ाना चाहते हैं और जिन्हें अधिक तीव्रता वाले कामों के लिए उर्जा की बहुत आवश्यकता पड़ती है।

विशेषज्ञों के रिसर्च के मुताबिक, केले और दूध का एक साथ सेवन कभी नहीं करना चाहिए और इससे स्वास्थ्य को बहुत ही गंभीर नुकसान हो सकते हैं। अत: केले को दूध के साथ न मिलाएं और अच्छा होगा कि इनका अलग अलग ही सेवन करें। दोनों के अपने विशेष गुण हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं; हालाँकि दोनों को मिला देने से ये गुण नष्ट हो जाते हैं और शरीर में बीमारी उत्पन्न करते हैं।

यह भी पढ़ें-

सेहत के लिए सुबह-सुबह खाली पेट गौमूत्र पीना होता है बहुत फायदेमंद