सेहत के लिए बहुत लाभदायक है प्रतिदिन एक केले का सेवन

विटामिन, प्रोटीन, आयरन, पोटेशियम, फाइबर, फॉलिक एसिड और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर केला हरेक मौसम में बहुत आसानी से मिल जाता है। मगर क्या आप यह जानते हैं की प्रतिदिन 1 केला खाने से आपकी ब्लड प्रैशर से लेकर वजन बढ़ने तक की गंभीर समस्या दूर रहती है। इतना ही नहीं, इससे शरीर को अत्यधिक उर्जा मिलती है और कब्ज की गंभीर समस्या भी दूर रहती है। आज हम आपको केला खाने के फायदों के बारे में बताएंगे, जोकि स्वास्थ्य सबंधी कई गंभीर समस्याओं को आपसे दूर रखेेगा।

केला खाने के फायदे

1. डाइजेशन
केले में पाए जाने वाले फाइबर से डाइजेशन सिस्टम पूर्ण्तः सही रहता है, जिससे आप कई गंभीर बीमारियों से बचे रहते हैं। इसके साथ ही इससे आपको पेट से जुड़ी प्रॉब्लम और एसिडिटी की गंभीर समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

2. वजन बढ़ाने के लिए
वजन बढ़ाने के लिए केला अत्यधिक फायदेमंद होता है। प्रतिदिन 2-3 केले खाने से या इसका शेक पीने से पतले लोग मोटे हो सकते हैं। इसलिए पतले लोगों को वजन बढ़ाने के लिए केले का किसी भी रूप में सेवन अवश्य करना चाहिए।

3. एनीमिया
आयरन और डायटरी फाइबर से भरपूर केला का सेवन शरीर में खून की कमी को पूर्ण करता है। अगर आपको एनीमिया की गंभीर समस्या है तो प्रतिदिन 2-3 केले का सेवन करें। इससे बल्ड में हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ेगा।

4. तेज दिमाग
केले में विटामिन B6 में पर्याप्त मात्रा में होता है, जो ब्रेन फंक्शन्स को बेहतर रखने के साथ दिमाग को तेज भी करता है। इसलिए रोजाना केले या इसके शेक का सेवन जरूर करें।

5. स्वस्थ दिल
केले में भरपूर फाइबर, पोटैशियम, कैल्शियम और विटामिन सी की मात्रा होती है। रोज 1 केले का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल रहता है और आप दिल की बीमारियों से बचे रहते हैं।

महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद है सेब का सिरका, जानिए कैसे