पॉपकॉर्न का सेवन करने से पाचन तंत्र होता है मजबूत

पॉपकॉर्न खाना सबको बहुत अच्छा लगता है। पॉपकॉर्न खाने में स्वादिष्ट होने के साथ साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं बच्चों से लेकर बूढ़ों तक हर कोई टाइम पास करने के लिए, मूवी देखते वक्त या फिर सफर करते समय इसका सेवन करते हैं। पॉपकॉर्न में फाइबर, पॉलीफेनोल कंपाउंड, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन बी कॉम्‍पलेक्‍स, मैगनीज और मैग्नीशियम के गुण काफी मात्रा में होते हैं जो शरीर को स्वस्थ बनाए रखते हैं। आज हम आपको बताएंगे पॉपकॉर्न हमारे लिए कैसे फायदेमंद है।

आजकल हाइ और लॉ कोलेस्‍ट्रॉल की प्रॉब्लम काफी देखने को मिल रही है। इस प्रॉब्लम के लिए पॉपकॉर्न बहुत लाभकारी है, क्यूंकि इसमें फाइबर की ऊच मात्रा होती है जो कोलेस्‍ट्रॉल को कम कर के खून की धमनियों को चौड़ा करता है। इससे हार्ट अटैक का खतरा भी कम रहता है।

पॉपकॉर्न में पॉली फेनोलिक यौगिक होते हैं, जो शक्तिशाली एंटीऑक्‍सीडेंट है। शरीर को इसकी सबसे ज्यादा जरूरत होती है। यह एंटीऑक्‍सीडेंट कैंसर पैदा करने वाले फ्री रैडिकल्‍स से मुक्‍ती दिलाते हैं।

पॉपकॉर्न का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। हफ्तें में 3 बार पॉपकॉर्न का सेवन करने से आप कब्‍ज और एसिडिटी की प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते हैं।