रोज-रोज इन खाद्य पदार्थों का सेवन हो सकता है हानिकारक

हमारे खाने और स्वास्थ्य का आपस में एक गहरा नाता है। आप जिस प्रकार के भोजन का सेवन करते हैं, उसका सीधा प्रभाव आपके स्वास्थ्य पर पडता है। जहां कुछ आहार आपको हेल्दी रखने में मदद करते हैं, वहीं कुछ आहार ऐसे होते हैं, जो आपको बीमार बना देते हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ खादय पदार्थों के बारे में बताते हैं, जो आपके दिल के लिए खतरनाक माने जाते हैं-

रेड मीट में सैचुरेटेड फैट की मात्रा अधिक होती है जिसका अधिक सेवन करने से दिल के रोग भी बढ़ सकते है। अगर आपको रेड मीट खाना पसंद है तो उसे अपनी डाइट में शामिल जरूर करें लेकिन जरूर से ज्यादा उसका सेवन आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

पिज्जा बच्चों से लेकर बडों तक हर किसी को पसंद होता है लेकिन इसमें अधिक मात्रा में वसा और कार्बोहाइड्रेट्स होते है जो आपके दिल के लिए अच्छे नहीं माने जाते। इसके अतिरिक्त इसमें मौजूद नमक और सोडियम से रक्तचाप और दिल संबंधी रोग होने का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए इसका सेवन थोडा सोच-समझकर करें।

वैसे तो मक्खन को लोग ब्रेड, पराठा और उन्य कई चीजों में लगाकर खाते है लेकिन आपकी जानकारी के लिए पता दे कि मक्खन में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा सबसे अधिक होती हैए जो हमारे हृदय का स्वास्थ्य बिगाड़ सकता है।

आप किसी भी पार्टी या फंक्शन में कोल्ड ड्रिंक पीना पसंद करते हैं। लेकिन इसमें शुगर, कैफीन और फास्फेट होते हैं जो दिल को नुकसान पहुंचा सकते है। इसलिए रोज-रोज इसका सेवन करने से बचें।

मोतियाबिंद और रतौंधी जैसे रोगों में बहुत कारगर है नीम का तेल