सेहत के लिए इन आहारों का सेवन बहुत लाभदायक है

यदि आप अपने दैनिक भोजन में पौष्टिक आहारों का सेवन करते है तो आपकी आहार योजना को पूर्ण रूप से स्वादिष्ट माना जाता है क्योंकि इस तरह के आहार शरीर को सभी तरह के तत्व प्रदान करते है ये हमारे दैनिक जीवन में हमारे शरीर को पूर्ण्तः से प्रभावित करते है।

दाल और फलिया

यह एक बहुत ही स्वास्थ्यपूर्ण प्रोटीन स्रोत हैं, जो शरीर के आवश्यक पोषक तत्वों से लाभ प्रदान करता हैं। शाकाहारियों के लिए यह एक विशेष रूप से अच्छा प्रोटीन स्रोत बन सकता है। “दाल और फलियां विटामिन B, जस्ता, फोलेट, सोडियम, तांबा, लौह, मैंगनीज, पोटेशियम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम की आपूर्ति करता हैं। यह घुलनशील फाइबर कब्ज, इर्रेबल बाउल सिंड्रोम और डायविटिकुलोसिस को रोकने में मदद करता है। यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ-साथ रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने में भी मदद करता है।

गाय का दूध

दूध और दुग्ध उत्पादों जैसे दही, पनीर इत्यादि के बिना एक संतुलित भोजन अधूरा है। यह न केवल हमारी प्रोटीन जरूरतों को पूरा करता है बल्कि हमारे दैनिक कैल्शियम आवश्यकताओं को भी पूरा करता है। “एक निष्क्रिय जीवनशैली वाले व्यक्ति के लिए न्यूनतम 2 कप दूध और दही / मक्खन के 2 कप की अहम भूमिका होती है।”

यह भी पढ़ें-

भूलकर भी न करें वैक्सिंग पीरियड्स के दौरान