सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है ठंडे पानी का सेवन

पानी हमारे जीवन के लिए बहुत आवश्यक होता है लेकिन ऐसा तभी हो सकता है जब वो पूर्ण्तः शुद्ध और साफ़ होने के साथ ठंडा ना हो क्योकि ठंडा पानी हमारे लिए अत्यधिक नुकसानदायक होता है। एक सामान्य स्वस्थ मनुष्य के शरीर का तापमान तकरीबन 98.6 डिग्री सेल्सियस होता है और ऐसे में हमें लगभग 22 से 24 डिग्री सेल्सियस तक का पानी जरूर पीना चाहिए क्योकि जब आप इस तापमान से कम तापमान का पानी पीते है तो उसे पचने में तकरीबन 7 घंटे लग जाते है। जब आप बहुत ही सामान्य पानी पीते है तो उसे पचने में तकरीबन तीन घंटे का समय लगता है तो गुनगुना पानी एक घंटे में ही पूरी तरह पच जाता है और शरीर में एंटी ओक्सिडेंट फ्लो होने लगते है जो की शरीर को शुद्ध करते है।

  • ठंडे पानी के सेवन करने से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता अचानक से ही बहुत कम हो जाती है क्योकि ठंडा पानी पीते ही शरीर का बलगम पूरी तरह एक्टिव हो जाता है और खांसी जुखाम जैसी गंभीर बीमारियाँ हमारे शरीर में होना शुरू हो जाती है ।
  • ठंडा पानी पीने से भोजन करने के बाद अग्नाशय में जल रही अग्नि पूरी तरह शांत हो जाती है और भोजन सही तरीके से नहीं पचता तो वही धमियाँ भी पूरी तरह सिकुड़ने लग जाती है ।
  • जब हम ठंडा पानी पीते है तो हमारे आंत का मल पूरी तरह जमने लगता है और इससे पाइल्स की गंभीर समस्या होने लग जाती है ।

क्या आप भी हैं शाकाहारी तो खाएं प्रोटीन से भरपूर ये भोजन