करे सूखे मेवे का सेवन मिलेंगे अनेकों फायदे

वर्तमान की इस भागदौड़ भरी जि़न्दगी में हमें यह पता ही नहीं चलता की हमे कौनसे रोग ने जकड लिया हैं और हम किस रोग के बुरी तरह शिकार हो चुके हैं या फिर कोई ऐसी बीमारी जिससे की हमें अपने शरीर में पनप रहे रोग के बारे में बताने वाला ही न हो. कुछ ऐसा ही रोग हैं स्लीप अप्निया जिसके बारे में बहुत ही कम लोगों को पता होगा तो ऐसे रोगों के दूरगामी परिणामों से वे बहुत दूर हैं. इसलिए इस रोग के बारे में थोडा समझा जाए।

स्लीप अप्निया का सीधा सम्बन्ध आपकी श्वास प्रणाली से हैं जिसमें व्यक्ति को सोते समय सांस लेने में बहुत ज्यादा परेशानी महसूस होती हैं कारणवश वह अनिंद्रा व अपने कार्य करने की क्षमता से बहुत ही कम कार्य कर पाता है इसका मुख्य कारण रात में नींद पूरी न होना हैं जिस कारण से व्यक्ति को दिन में कार्य करने में बहुत थकावट और नींद की झपकियां आती हैं जिस कारण से उसकी कार्यक्षमता प्रभावित होती है और वह कोई कार्य एकाग्रचित होकर नहीं कर पाता. इसी के साथ-साथ दूसरे और हानिकारक रोग व्यक्ति के शरीर में अपने स्थान बना लेते हैं जिसमें प्रमुख हैं मधुमेह, उक्त-रक्तचाप आदि।

यह मूलत: दो प्रकार के होते हैं जिसमें केन्द्रित स्लीप अप्निया में दिमाग श्वास मसल्स को संकेत भेजने में बहुत रूकावट महसूस करता है जो की बहुत की कम लोगो में पाया जाता हैं और दूसरा होता है बाधित स्लीप अप्निया जिसमें व्यक्ति को श्वास लेने में बहुत ही दिक्कत होती है जो की खुर्राटे का रूप लेती हैं और सबसे ज्यादा पाए जाने वाला रोगों की श्रेणियां में हैं इसलिए इसके मरीजों की संख्या भी बहुत हैं यह बीमारी मुख्य रूप से पुरूषों में ज्यादा पाई जाती है लेकिन य कहेना भी उचित नहीं होगा की महिलाएं भी इस रोग से ग्रसित हो जाती हैं इसलिए कोई श्वास संबधी परेशानी आए तुरंत ही अपने विशेषज्ञ से सलाह ज़रूर लें।

यह भी पढ़ें:-

अजवाइन मोटापे को करता है दूर, जानें और भी लाभ