मोटापे को कम करने के लिए आंवलें का सेवन है बहुत जरुरी

आज की व्यस्त जीवन शैली के चलते, गलत खान पान और बहुत सी चीज़ो के कारण हर कोई मोटा होता जा रहा है। ये बहुत संगीन प्रॉब्लम बन गई है। मोटापा बढ़ने के कारण शरीर बहुत सी बीमारियों का घर बनने लगता है।

वजन बढ़ने से शरीर पर चरबी आने लगती है और भारी भारी महसूस होता है। साथ ही यह आपके फेस के ग्लो को समाप्त कर देता है। मोटापे से निजात पाने के लिए हर किसी को सही डाइट का सेवन व एक्ससरसाइज अवश्य करनी चाहिए। आज हम आपको बता रहे है कुछ घरेलू टिप्स जिसको अपनाकर आप मोटापे को कम कर सकते है। आइए जानें यहां

मोटापे को कम करने के लिए अंवाला का सेवन अवश्य करना चाहिए। रोज़ाना प्रातः वॉक या एक्ससरसाइज करने के बाद 2 आंवलों का उपयोग करें। 2 चम्मच आंवले के रस में 2 चम्मच शहद मिला लें और इसका इस्तेमाल करें। रोज़ाना इसका इस्तेमाल करने से मोटापा कम होने लगेगा।

  • भूख से कम भोजन का इस्तेमाल करें

भूख से कम भोजन का सेवन करें। खाने के बाद वापस खाना न खाएं वरना ज्यादा भोजन कैलोरी में चेंज हो जाता है। बॉडी की चरबी को कम करने के लिए भूख से कम भोजन का इस्तेमाल करें| ऐसा करने से आप खुद को फिट महसूस करेंगे।

  • खाने को नाॅनस्टिक बर्तनों में ही तैयार करें

नाॅनस्टिक बर्तनों में ही खाना बनाएं। तली भुनी चीज़ो का सेवन कम ही करें। नाॅनस्टिक बर्तनों में बना कम कैलोरी वाला खाना शरीर के लिए अत्यंत फायदेमंद होगा। इसमें बने खाने से हम अपने मोटापे को आसानी से कम कर सकते है।

  • सब्जीयों और फलों का सेवन करें

कच्ची सब्जियों और फलों को सेवन अवश्य करें। फैट युक्त चीज़े जैसे मक्खन, तेल आदि का इस्तेमाल न करें। खाने को हल्का सा उबला हुआ ही बनाए और उसमे थोड़ा सा नमक और नींबू डाल लें। शरीर के मोटापे से छुटकारा मिलेगा साथ ही टोंड वाले दूध का इस्तेमाल जरूर करें क्यूंकि इसमें फैट बहुत कम पाया जाता है।