बहुत गुणकारी है गर्म दूध और गुड़ का सेवन, जानिए इसके महत्वपूर्ण फायदे

सेहत के लिए दूध का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है लेकिन गर्म दूध पीने से हमे क्‍या फायदा पहुंचता है, ये बहुत ही कम लोगों को पता है यह किसी औषधि से कतई कम नही है और इस गर्म दूध के साथ अगर गुड खाया जाए तो इससे वजन कंट्रोल करने के साथ-साथ आपको त्वचा में अत्यधिक निखार भी मिलता है। आज हम आपको बताएंगे कि गर्म-गर्म दूध के साथ गुड खाने के तमाम फायदे……

अगर आप दूध के साथ चीनी का उपयोग करते है तो इसकी जगह आप गुड का इस्तेमाल अवश्य करें। ऐसा करने से आपका वजन पूरी तरह कंट्रोल में रहेगा। जिससे आपको मोटापा की कोई शिकायत नहीं रहती है।

अगर आपको अत्यधिक थकान होती है तो थोड़ी देर में गर्म दूध और गुड का सेवन अवश्य करें। इससे आपको तत्काल बहुत आराम मिलेगा इससे आपको कभी भी थकान नहीं होगी गर्म दूध और गुड का सेवन करने से आपकी त्वचा मुलायम होने के साथ-साथ त्वचा संबंधी कोई भी समस्या नहीं होगी। साथ ही इसका सेवन आपके बालो के लिए भी अत्यधिक फायदेमंद है।

अगर महिलाओं को पीरियड के समय बहुत अधिक दर्द हो रहा हो तो गर्म दूध के साथ गुड का सेवन करने से इससे पूरी तरह निजात मिल सकता है। या फिर पीरियड शुरु होने के 1 हफ्ते पहले 1 चम्मच गुड़ का सेवन प्रतिदिन करें। इससे आपको दर्द से पूर्ण्तः निजात मिल जाएगा। गुड़ खाने से जोड़ों के दर्द में अत्यधिक आराम मिलता है। अगर रोजाना गुड़ का एक छोटा पीस अदरक के साथ मिला कर खाया जाए तो जोड़ों में बहुत मजबूती आएगी और दर्द होने की गंभीर शिकायत भी दूर हो जायेगी।

# यदि मुलतानी मिट्टी का घोल बनाकर शरीर पर पूरी तरह लेप कर दिया जाय तथा 5-10 मिनट बाद रगड़कर नहाया जाय तो आशातीत लाभ होते हैं।

# आप सभी साबुन का प्रयोग छोड़कर मुलतानी मिट्टी से स्नान करें और प्रत्यक्ष लाभ का अनुभव अवश्य करें।