हर सीजन में लाभदायक होता है गुड़ का सेवन

गुड में सुक्रोज, ग्लूकोज, खनिज तरल और पानी बहुतायत मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा भरपूर मात्रा में इसमें कैल्शियम, फास्फोरस, लोहा और ताम्र तत्व भी मिलते हैं। सर्दियों के मौसम में गुड खाना सेहत के लिए अत्यधिक लाभदायक है। गुड़ शरीर की सभी बीमारियों से पूर्ण राहत दिलाता है। शरीर को साफ और हैल्दी रख में गुड अत्यधिक फायदेमंद होता है। आईये जानते है इसके और लाभ…

गुड खाने से सूखी खांसी, सर्दी और दमे की गंभीर समस्या से पड़ित लोगों को अत्यधिक फायदा मिलता है। खाना पचाने में गुड बहुत सहायता करता है। डायजेस्टिव एंजाइम्स को यह सक्रिया करता है। और पेट के अंदर पहुंचते ही एसिटिक एसिड में बदलकर पाचन की प्रक्रिया को पूरी तरह तेज कर देता है। आपके लिए सर्दी के दिनों में या सर्दी होने पर गुड़ का उपयोग करना पूर्ण्तः अमृत के समान होगा।

इसकी तासीर अत्यधिक गर्म होने के कारण यह सर्दी, जुकाम और विशेष तौर से कफ से आपको राहत देने में अत्यधिक सहायता करेगा। दूध या चाय में इसके लिए गुड़ का प्रयोग किया जाता है। आप अगर बहुत अधिक थक गए है तो थोड़ी देर में गर्म दूध और गुड का सेवन करें। आपको इससे तुंरत आराम मिलेगा। इसके अलावा प्रतिदिन 3 चम्म्च गुड़ लें। आपको इससे कभी भी थकान नहीं होगी।

पीते हैं प्रोटीन शेक, तो आपके लिए ही है यह खबर