प्याज और लहसुन का सेवन स्वास्थ्य के लिए है लाभदायक, जानिए कैसे

प्याज और लहसुन ऐसी दो चीजे हैं जिसका प्रयोग अमूमन हर सब्जी में किया जाता है। कुछ लोग तो ऐसे होत हैं, जो इनके बिना सब्जी ही नहीं खाते। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो समझ लीजिए कि आप लंबे समय तक सेहतमंद रहना चाहते हैं। दरअसल, लहसुन और प्याज आपकेा सेहतमंद बनाने का एक आसान तरीका है। तो चलिए जानते हैं प्याज और लहसुन खाने के कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में-

आपको शायद पता न हो लेकिन प्याज-लहसुन वाली सब्जी खाने से मलाशय के कैंसर के विकसित होने का खतरा कम हो जाता है। एशिया पैसिफिक जर्नल ऑफ क्लिनिकल ऑन्कोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन में पाया गया कि प्याज, लहसुन वाली सब्जी खाने से लोगों में कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा 79 प्रतिशत घट गया।

वहीं प्याज भी कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं में रामबाण की तरह काम करता है। अगर बच्चों के पेट में कीड़े की शिकायत हो तो लहसुन की कच्ची कलियों का रस एक गिलास दूध में मिलाकर देने से कीड़े मर कर शौच के साथ बाहर निकल जाते हैं।

वहीं अगर किसी व्यक्ति को पेशाब होना बंद हो जाए तो दो चम्मच प्याज का रस और गेहूं का आटा लेकर पेस्ट बना लीजिए। इसको गर्म करके पेट पर इसका लेप लगाने से शिकायत दूर हो जाएगी।

सर्दी या जुकाम होने पर प्याज खाने से फायदा होता है। इसके साथ ही गठिया में प्याज बहुत ही फायदेमंद होता है। गठिया में सरसों का तेल व प्याज का रस मिलाकर मालिश करें।