नियमित काले अंगूर के सेवन से रहता है शुगर लेवल कण्ट्रोल

काले अंगूर खाने में अत्यधिक स्वादिष्ट होते है, परन्तु क्या आप यह जानते हैं की अंगूर हमारी सेहत के लिए भी अत्यधिक फायदेमंद होते है। डॉक्टरों के अनुसार अंगूर मीठा होने के बाद भी इसमें शुगर नहीं मौजूद होता है।

अंगूर में बहुत ही प्रचुर मात्रा में विटामिन, पोटेशियम, मैगनेशियम और आयरन मौजूद होते है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट की भी बहुत ही प्रचुर मात्रा पायी जाती है जो शरीर को स्वस्थ रखने में बहुत सहायता करते हैं। यदि आप सुबह-सुबह खाली पेट अंगूर का सेवन करते हैं तो इससे आप हमेशा सेहतमंद रह सकते हैं। अंगूर में बहुत ही भरपूर मात्रा में कैलोरी, फाइबर के साथ-साथ विटामिन C, E, मौजूद होते हैं, जो सेहत और उम्र को बढ़ाने में मददगार होते हैं।

(1) यदि आपको शुगर की गंभीर समस्या है तो ऐसे में आपके लिए अंगूर का सेवन बहुत फायदेमंद हो सकता है, नियमित रूप से अंगूर का सेवन करने से शुगर लेवल हमेशा पूरी तरह कण्ट्रोल में रहता है।

(2) जो लोग माइग्रेन की गंभीर समस्या से पीडि़त है, उन्हें नियमित रूप से सुबह खाली पेट में अंगूर का जूस पियें। लगातार कुछ दिनों तक ऐसा करने से आपको माइग्रेन की गंभीर समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

(3) नियमित रूप से अंगूर के सेवन से ब्लड प्रेशर भी पूर्ण्तः कंट्रोल में रहता है।

(4) हाल ही में हुई एक शोध के अनुसार अंगूर के सेवन से ब्रेस्ट कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से पूर्ण्तः बचाव किया जा सकता है। इसके अलावा यदि आप हार्ट अटैक के खतरे से बचना चाहते हैं तो प्रतिदिन काले अंगूर का जूस पियें। काले अंगूर का जूस पीने से शरीर में खून के थक्के कभी नहीं जमते हैं।

जानिए, अनुलोम विलोम प्राणायाम के लाभ तथा करने का सही तरीका  

Loading...