इन चीजों के सेवन से पूरी होती है बॉडी में खून की कमी

सही आहार न मिलने से शरीर में खून की कमी और कमजोरी भी होने लगती है। लेकिन अगर हम अपने आहार में कुछ चीजों को शामिल कर लें तो इस समस्या से बहुत जल्द ही निजात भी पा सकते हैं।

– केला
केले से प्रोटीन, आयरन, और खनिज मिलता है जो आपके शरीर में खून को बढ़ाते हैं। तो दूध के साथ हर सुबह केले का सेवन करें। केले के सेवन से दूसरे रोगों जैसे अल्सर, गुर्दे की बीमारी, पेचिश, और आंखों की समस्या से भी निजात मिलती है।

– पालक

पालक को आयुर्वेद में और आधुनिक चिकित्सा में खून को बढ़ाने वाला आहार बताया गया है। यदि आप नियमित रूप से पालक के रस का सेवन करते हैं तो आप में खून की कमी नहीं रहेगी। साथ ही यह हीमोग्लोबिन को बढ़ाता है क्योकि इसमें आयरन काफी मात्रा में होता है। किसी भी बीमारी से यदि शरीर में खून की कमी होती है तो पालक का जूस रोज सुबह और शाम पीएं।

– मेथी

खून की कमी को दूर करने के लिए मेथी का भी नियमित सेवन कर सकते हैं। मेथी खून को साफ भी करती है और साथ ही सेहत के लिए तो बेहद ही फायदेमंद है। आयरन की अधिकता की वजह से यह आपके शरीर में हीमोग्लोबीन को ठीक रखती है।

– चुकंदर

जिन लोगों को खून की समस्या होती है वे चुकंदर और गाजर के रस का सेवन करें। सलाद या सब्जी के रूप में आप चुकंदर का सेवन करें। शरीर में खून को बढ़ाने के साथ चुकंदर पेट में गैस की समस्या को दूर करता है। साथ ही ये त्वचा को भी जंवा बनाएं रखने में बेहद अहम होता है।

– गन्ना

गन्ने का जूस पीने से खून साफ होता है। खून की कमी को दूर करने के लिए गन्ने का ताजा जूस का सेवन करना चाहिए।

– बादाम

बादाम में मैजूद विटामिन और आयरन शरीर में कॉपर बनाता है जो खून में मौजूद कणों की कमी को दूर करके उन्हें साफ करता है।

– टमाटर

टमाटर बीमारियों से लड़ने में शरीर की प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाता है। टमाटर सेवन से कभी भी खून की कमी नहीं रहती है। टमाटर का सूप या टमाटर खाने से खून की मात्रा शरीर में बढ़ती है। टमाटर में आयरन की मात्रा अधिक रहती है। इसलिए आप टमाटर का सेवन करना न भूलें।

– आंवला

शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाने में आंवला भी बहुत कारगर है। विटामिन सी होने की वजह से यह आपकी सेहत को कभी खराब नहीं होने देता ।

– खजूर

खून की कमी को दूर करने में खजूर फायदेमंद होता है। खजूर को दूध में डालकर उसे बारीकी से चबाकर सेवन करना चाहिए इससे आपका शरीर स्वस्थ और निरोग भी रहेगा।