खाली पेट इन चीजों का सेवन बन जाएगा जहर, आप भी बनाएं इनसे दूरी

भोजन का सिर्फ हेल्दी होना ही आवश्यक नहीं है, बल्कि यह भी जरूरी है कि उसे सही समय पर खाया जाए। अगर आप कभी हेल्दी चीजों को भी गलत समय पर या गलत काॅम्बिनेशन में खाते हैं तो इससे आपको लाभ कम और हानि ज्यादा होती है। तो चलिए आज हम आपको ऐसी कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें खाली पेट खाने की भूल नहीं करनी चाहिए-

शकरकंद को काफी हेल्दी माना जाता है, लेकिन इसे खाली पेट नहीं खाना चाहिए। दरअसल शकरकंद में टैनीन और पैक्टीन होता है और खाली पेट खाने से ये गैस्ट्रिक एसिड की समस्या पैदा करती है। इससे सीने में जलन और गैस की प्रॉबलम होने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है।

कच्चे टमाटर को सलाद में खाना अच्छा माना जाता है लेकिन सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से बचना चाहिए। टमाटर में मौजूद खट्टा अम्ल पेट में उपस्थित गैस्ट्रोइंटस्टानइल एसिड के साथ क्रिया करके पेट दर्द, गैस और सीने में जलन पैदा करता है।

अगर आप भी नाश्ते में दूध के साथ केला खाते हैं तो आज ही इसे बंद कर दीजिए। खाली पेट इसे खाने से शरीर में मैग्नीशियम की मात्रा डबल हो जाती है जो शरीर में मौजूद कैल्शियम के साथ रसायनिक प्रक्रिया बनाती है। इससे बदहजमी, गैस और एसिड की समस्या होती है।

खाली पेट चाय या काॅफी का सेवन करना भी सेहत के लिए हानिकारक होता है। इससे आपको गैस व कब्ज हो सकती है। अगर आपको सुबह के समय चाय या काॅफी पीने की आदत है तो आप पहले एक गिलास पानी पी लें।

नहीं जानते होंगे आप चावल खाने के ये फायदे !