सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है त्रिफला का सेवन, जानिये कैसे

त्रिफला हरड़, बहेड़ा व आंवला इन तीनो का औषधीय मिश्रण है। आपको बता दे की त्रिफला में रोग प्रतिरोधक, रोग नाशक व समस्त रोगों से छुटकारा दिलाने वाले औषधीय गुण मौजूद है। त्रिफला प्रतिदिन होने वाली आम बीमारियो के लिए चाहे वह सिरदर्द हो या त्वचा के रोग, रक्त विकार या पाचन संबंधी रोग सभी के लिए बहुत फायदेमंद है। यह रोग प्रतिरोधक भी है। इसमें एंटी बायोटिक और एंटी सेप्टिक गुण भी मौजूद है।

रोग प्रतिरोधक गुण– जिन व्यक्तियों में रोगों से लड़ने की शक्ति नही होती वह बार बार बीमार होते रहते है। उन व्यक्तियों को नित्य प्रति त्रिफला का प्रयोग अवश्य करना चाहिए, जिससे उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और बीमारियों से लड़ने की ताकत आ जाती है। त्रिफला शरीर में एंटी बॉडी तत्वो को बढ़ावा देता है जिससे शरीर बैक्टीरिया मुक्त रहता है।

पेट संबंधी समस्या के लिए रामबाण – त्रिफला पेट के रोगों के लिए अमृत है। आपको बता दे की त्रिफला के तीनो औषधियों का मिश्रण पेट की पूरी तरह से सफाई कर देता है। इसके चूर्ण के प्रयोग से अफारा, पेट का दर्द, गैस आदि सभी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

कब्ज की समस्या करे दूर – कब्ज की समस्या में त्रिफला बहुत ही कारगर है। कितनी भी पुरानी कब्ज की समस्या क्यों न हो त्रिफला के सेवन से यह कुछ ही समय में दूर हो जाती है। इसका प्रयोग रात को गरम दूध या गरम पानी के साथ करें। त्रिफला को ईसब गोल के साथ मिलकर भी लिया जा सकता है।

त्वचा रोगों में लाभदायक – त्रिफला त्वचा रोग में बहुत फायदेमंद है। यह शरीर में मौजूद विषैले तत्वो को बाहर निकाल कर रक्त की शुद्धि करता है जिससे त्वचा संबंधी गंभीर समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है और शरीर में किसी भी प्रकार का इन्फेक्शन होने का खतरा नही रहता।