बढ़ते वजन पर इस तरह लगाएं लगाम मेनोपॉज के बाद

हर महिला के शरीर में समय के साथ बदलाव आते हैं। एक उम्र होती है, जब महिला का मासिक धर्म रूक जाता है, जिसे मेनोपॉज कहा जाता है। मेनोपॉज के कारण सिर्फ मासिक धर्म ही नहीं रूकता, बल्कि महिलाओं को अन्य भी कई समस्याएं होती हैं। इनमें से एक है वजन का बढ़ना। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ उपायों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप मेनोपॉज के बाद बढ़ते वजन पर लगाम लगा सकती हैं-

अगर आप चाहती हैं कि मेनोपॉज के बाद आपका वजन तेजी से बढ़ना शुरू न हो तो सबसे पहले वर्कआउट को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं। हर दिन सुबह जल्दी उठकर कुछ देर व्यायाम करें। शुरूआत आप वॉकिंग से कर सकती हैं। धीरे-धीरे स्पीड वॉक या जॉगिंग कर सकती हैं

चूंकि बढ़ती उम्र में मांसपेशियां कमजोर होने लग जाती हैं, इसलिए ऐसी एक्सरसाइज को अपने रूटीन का हिस्सा बनाएं, जो आपकी मांसपेशियों को स्ट्रैंथ दे। वैसे आप एरोबिक्स एक्सरसाइज भी कर सकती हैं। इससे भी चर्बी कम होती है।

उम्र के इस पड़ाव में स्वाद के लिए नहीं सेहत के लिए खाना शुरू करें। खाने-पीने के मामले में अधिक अनुशासित हों। अपनी डाइट में फल, हरी सब्जियां, नट्स और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों को शामिल करें।

तनाव भी मोटापा बढ़ने की एक वजह है और मेनोपॉज के बाद अधिकतर महिलाएं तनावग्रस्त हो जाती हैं, इसलिए खुद को शांत रखने की कोशिश करें। योग और ध्यान के जरिए खुद को शांत और सेहतमंद बनाने का प्रयास करें।

यह भी पढ़ें-

अपनाएं ये ब्यूटी टिप्स गालों को गुलाबी बनाने के लिए