धनिया दूर कर सकती हैं नाक से खून बहने की समस्या, जानें अन्य घरेलू उपचार

नाक से खून बहने के कई कारण होते हैं, जैसे हाई ब्लडप्रेशर, नाक को अधिक रब करना, नाक पर चोट लगना, किसी प्रकार की एलर्जी, सांस से जुड़ी कोई समस्या या फिर गर्भावस्था की वजह से शारीरिक बदलाव होना। नाक में एक छोटी रक्त वाहिका होती है और उसमें सूजन और उनके टूट जानें की वजह से नाक से खून बहने लगता है। इसके अलावा गर्मी के मौसम में नाक की झिल्ली अत्यधिक सूख जाती है जिसके कारण नाक से खून गिरना स्वभाविक हो जाता है। कई मामलों में यह खून का बहाव तुरंत बंद हो जाता है तो कई मामलों में काफी समय लगता है। अगर आपकी नाक से लगातार खून गिर रहा है तो यह आपके लिए खतरा पैदा कर सकता है। ऐसे में कुछ आसान घरेलू उपचार होते हैं जिनकी मदद से आप नाक से गिरने वाले खून को रोक सकते हैं।

धनिया:
धनिया नाक से बहते खून को रोकने के लिए के प्रभावी उपाय होता है। कूलिंग और सूदिंग गुण होने के कारण धनिया नाक के रक्तस्राव को जल्द बंद करने में मदद करता है। इसके अलावा, धनिया में एंटी-एलर्जी गुण भी होता है जो नाक को किसी प्रकार की भी एलर्जी से बचाता है। धनिया का इस्तेमाल करने के लिए आप इसके पत्तों की पेस्ट बनाएं और उसे अपने माथे पर लगाएं। उसमें मौजूद तत्व नाक से रक्तस्राव बंद करने में सहायता करता है।

नमक वाला पानी:
नाक से बहती खून को रोकने के लिए नमक वाला पानी आपकी लाभकारी होता है। आधे कप पानी में एक चुटकी नमक डालें और फिर उसकी कुछ बूंद को नाक के अंदर डालें। यह पानी नाक के सूखेपन को कम करता है जिससे खून का बहाव कम हो जाता है।

प्याज:
प्याज में क्लॉटिंग एजेंट होता है इस वजह से यह नाक से गिरने वाले खून को रोकने में मदद करता है। प्याज में प्राकृतिक गंध मौजूद होती है तो खून रोकने में मदद करती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए प्याज का एक टुकड़ा लें और उसे अपने नाक के पास रख लें। अब प्याज से आने वाली गंध को अंदर की तरफ खीचें। इस प्रक्रिया को कम से कम 10 मिनट तक करें। इससे खून का गिरना बंद हो जाएगा।

तुलसी:
तुलसी में एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है जो नाक से गिरने वाले खून को रोकने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए तुलसी के पत्तों को पीसकर उसके रस की 2 बूंद नाक में डालें। इससे खून गिरना बंद हो जाता है।

यह भी पढे –

कैंसर से लेकर डायबिटीज तक जामुन होता है फायदेमंद, और भी हैं कई फायदें