डायबिटीज के मरीजों के लिए धनिया का पानी है बेहद फायदेमंद, जानिए इसके अन्य फायदे

डायबिटीज एक लाइलाज स्वास्थ्य स्थिति है; हालांकि, एक संतुलित आहार और एक्सरसाइज के साथ, कोई भी ब्लड शुगर के स्तर को आसानी से नियंत्रित कर सकता है जो आमतौर पर डायबिटीज रोगियों में अस्थिर होते हैं। डायबिटीज एक ऐसी स्थिति है जिसमें पैनक्रियाज पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन का उत्पादन करने में सक्षम नहीं होता है, जिसके परिणामस्वरूप ब्लड शुगर के स्तर में असामान्य वृद्धि हो जाती है। ऐसे में धनिया का पानी डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। धनिया पोटेशियम, आयरन, विटामिन ए, सी और के, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, और कैल्शियम जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो बेहतर स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। आइए जानते हैं कि धनिया का बीज ब्लड शुगर के स्तर को कैसे प्रबंधित करता हैं और डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए उनका उपयोग कैसे किया जा सकता है।

धनिया का पानी डायबिटीज के मरीजों में ब्लड शुगर के स्तर को कम करने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा, यह इंसुलिन गतिविधि को बनाए रखने के लिए आवश्यक होता है, जो आगे ब्लड शुगर के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। यूएस नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, धनिया का पानी स्ट्रेप्टोजोटोकिन-प्रेरित डायबिटिक चूहों में पैनक्रियाटिक बीटा-कोशिकाओं से इंसुलिन रिलीज को नियंत्रित करने में प्रभावी होते हैं। धनिया में मौजूद इथेनॉल को सीरम ग्लूकोज या ब्लड शुगर को कम करने के लिए प्रभावी माना जाता है। उन्हें पैनक्रियाज के बीटा-कोशिकाओं से इंसुलिन रिलीज को बढ़ाने में सहायक माना जाता है।

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए धनिया का उपयोग कैसे करें?

धनिया के बीज को रातभर पानी में भिगोकर रख दें। सुबह खाली पेट सबसे पहले इसका पानी पीएं। यह आपके ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करता है। इसके अलावा, यह एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) और एचडीएल (अच्छा कोलेस्ट्रॉल) की मात्रा को कम करने में भी मदद करता है। धनिया के बीज को अपने खाने में जितना हो सके उतना शामिल करें।

धनिया के अन्य स्वास्थ्य लाभ-
धनिया में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है।
हृदय स्वास्थ्य के लिए भी धनिया फायदेमंद होता है।
मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी धनिया अच्छा होता है। धनिया मेमोरी को बेहतर करता है और चिंता भी कम करने में मदद करता है।
पाचन को बेहतर करने के लिए धनिया फायदेमंद होता है। इसके अलावा पेट फुलने की समस्या, कब्ज और दस्त से भी राहत दिलाता है।

यह भी पढे –

फूलगोभी से लेकर सोयाबीन तक, जानिये- Thyroid के मरीजों को किन चीजों से करना चाहिए परहेज