देश में घट रहा कोरोना संक्रमण, लेकिन महाराष्ट्र समेत इन 5 राज्यों ने बढ़ाई मुश्किल

भारत में कोरोना संक्रमण का प्रसार कभी कम तो कभी ज्यादा होता दिखाई दे रहा हैं। सरकारी आंकड़ों के अनुसार फिलहाल देश में पांच राज्य ऐसे हैं, जहां पर कोरोना वायरस के नए मामलों में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही हैं। जिनमें केरल, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, ओडिशा और मध्य प्रदेश का नाम शामिल हैं। हालांकि, देशभर में नए मामलों में औसतन गिरावट देखी गई हैं, लेकिन इन पांच राज्यों में मामले लगातार बढ़ रहे हैं जोकि चिंता का विषय हैं।

केरल, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, ओडिशा और मध्य प्रदेश ने 13 सितंबर से 4 अक्टूबर के बीच कोविड -19 मामलों में भारी वृद्धि देखी। भारत ने पिछले तीन हफ्तों में 56% वृद्धि से गिरावट के दौरान इस अवधि में 37% वृद्धि दर्ज की। केंद्र और राज्य सरकार के आंकड़ों की माने तो कोरोना के नए मामलों में केरल में 112 प्रतिशत, छत्तीसगढ़ में 93 प्रतिशत, उत्तराखंड में 61 प्रतिशत, ओडिशा और मध्य प्रदेश दोनों में 54 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई हैं।

सरकार ने कहा है कि कोविड-19 संक्रमण की भारत की सकारात्मकता दर लगातार 10 प्रतिशत से नीचे बनी हुई है, संचयी 8.28% और दैनिक आंकड़ा 7.52% है। सकारात्मकता दर उन लोगों के अनुपात को दर्शाता है जो परीक्षण किए गए लोगों में सकारात्मक पाए गए हैं।

यह भी पढ़े: भारत में धीरे-धीरे कम हो रहा कोरोना का कहर, बीते 24 घंटों में आई बड़ी गिरावट
यह भी पढ़े: रिया चक्रवर्ती की न्यायिक हिरासत का आज आखिरी दिन, राहत मिलना मुश्किल