2021 की शुरुआत तक मिलेगा कोरोना टीका, आधा भी होगा पर्याप्त: एक्सपर्ट

एंथोनी फौसी अमेरिका में संक्रामक रोगों के बड़े एक्सपर्ट माने जाते है। उनका कहना है कि कोरोना वैक्सीन इस साल के अंत या 2021 की शुरुआत तक सुरक्षित रूप से सभी के लिए उपलब्ध हो जायेगी। एक इंटरव्यू में एंथोनी फौसी ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि नई वैक्सीन मिलने में इससे अधिक समय नहीं लगेगा। फौसी ने कहा कि एक साल के भीतर दुनिया को वापस सामान्य स्थिति में लाने के लिए आधा प्रभावी टीका भी पर्याप्त होगा।

वही, दूसरी तरफ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि चुनाव के दिन यानी 3 नवंबर तक कोरोना की वैक्सीन तैयार हो सकती है। लेकिन एंथोनी फौसी मानते हैं कि आम लोगों को टीका उपलब्ध होने में 2021 में प्रवेश हो सकता है। रूसी वैक्सीन कैंडिडेट को लेकर फौसी ने कहा कि वैक्सीन होने का मतलब यह नहीं कि इसे जनता को लगा दिया जाए। ऐसा करने से पहले वैक्सीन को देखने की जरूरत है कि यह सुरक्षित और प्रभावी है भी या नहीं।

गौरतलब है कि रूस ने अपने देश के लोगों के लिए वैक्सीन लगाने की तैयारी कर ली है। लेकिन दुनियाभर के देश प्रमुख टेस्ट से पहले ही कोरोना वैक्सीन को अप्रूव करने के फैसले को लेकर इसकी सुरक्षा और प्रभाव पर सवाल खड़े कर रहे है। दूसरी तरफ रूस ना सिर्फ इसे अपने लोगों के लगाने जा रहा है बल्कि इसका बड़े स्तर पर उत्पादन भी कर रहा है। रूस ने दावा किया है कि दुनियाभर के लगभग 20 देश उससे कोरोना वैक्सीन खरीदने में रूचि दिखा रहे है।

यह भी पढ़े: महान नहीं बल्कि महानतम क्रिकेटरों में धोनी को करना होगा शामिल: रवि शास्त्री
यह भी पढ़े: एमएस धोनी के रिटायरमेंट पर पत्नी साक्षी ने दिया प्यारा रिएक्शन, फैंस ने की तारीफ