73 दिनों बाद बाजार में आ जायेगी कोरोना वैक्सीन, भारत में लोगों को फ्री लगेगा टीका

सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा तैयार की जा रही भारत की पहली कोरोना वैक्सीन 73 दिनों में बाजार में आ जाएगी। इस वैक्सीन को ‘कोवीशील्ड’ नाम दिया गया है। इस वैक्सीन को भारतीय नागरिकों को राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम (एनआईपी) के तहत फ्री में लगाया जाएगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि केंद्र सरकार ने विशेष विनिर्माण प्राथमिकता लाइसेंस और 58 दिनों में परीक्षण पूरा करने में काफी सहायता की है।

उन्होंने कहा, कोरोना की पहली खुराक आज से अंतिम चरण में शुरू हो रही है और दूसरी खुराक 29 दिनों के बाद होगी। अंतिम परीक्षण डाटा दूसरे खुराक से 15 दिनों बाद सामने आ जाएगा। अधिकारी ने बताया कि उस समय तक, हम ‘कोवीशील्ड’ का व्यवसायीकरण करने की योजना बना रहे हैं।

इससे पहले, तीसरे चरण के परीक्षण में कम से कम 7-8 महीनों का वक्त लगने की उम्मीद जताई जा रही थी। जानकारी के मुताबिक 22 अगस्त से, 17 केंद्रों पर 1600 स्वयंसेवकों पर परीक्षण हो रहा है, यानि की हर केंद्र पर करीब 100 स्वयंसेवकों पर वैक्सीन का मानव परीक्षण जारी है। सूत्रों का कहना है कि यह वैक्सीन सीरम इंस्टीट्यूट की संपत्ति होगी क्योंकि इसके लिए कंपनी ने भारत समेत अन्य 92 देशों में बेचने के लिए अधिकार सुरक्षित कर लिए है।

केंद्र सरकार पहले ही इस बात के संकेत दे चुकी है कि एसआईआई से वह खुद वैक्सीन खरीदेगी और नागरिकों को फ्री में उपलब्ध करवाएगी। मोदी सरकार ने अगले साल जून तक सीरम इंस्टीट्यूट से 130 करोड़ भारतीय नागरिकों के लिए 68 करोड़ खुराक की मांग की है।

यह भी पढ़े: चीन को बड़ा झटका, शी जिनपिंग को राष्ट्रपति कहने से अमेरिका ने किया इनकार
यह भी पढ़े: पलटीमार पाकिस्तान: दाऊद इब्राहिम के कराची में होने वाले बयान से मारी पलटी