कोरोना वायरस को एक साल पूरा, आज ही के दिन वुहान में आया था पहला केस

कोरोना वायरस के दुनिया आगमन को आज एक साल पूरा हो गया है। आज ही के दिन पिछले साल 2019 में कोरोना वायरस ने चीन में दस्तक दी थी, जिसके बाद से लेकर आज तक इस महामारी ने पूरी दुनिया में जमकर तबाही मचाई हैं। बता दे 17 नवंबर 2019 को चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान में कोरोना वायरस का पहला केस सामने आया था। लेकिन चीन ने आधिकारिक तौर पर दिसंबर 2019 में कोरोना वायरस के पहले मामले की सार्वजानिक पुष्टि की थी।

चीनी सरकार की एक अप्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार 17 नवंबर 2019 को कोरोना का पहला मामला सामने आया। जो व्यक्ति सबसे पहले कोरोना संक्रमित हुआ था, उसकी उम्र 55 साल थी और वह हुबेई प्रांत का रहने वाला था। इसके बाद कोरोना धीरे-धीरे पहले चीन और फिर अन्य देशों में तेजी से फैल गया।

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने भी चीनी सरकार के डेटा के आधार पर चीन में 17 नवंबर को पहला कोरोना मामला सामने आने की पुष्टि की थी। लेकिन चीन ने इसे खारिज कर दिया। चीन का कहना था कि वुहान में कोरोना का पहला मामला 8 दिसंबर 2019 को मिला, लेकिन इसके बाबजूद अमेरिका समेत अन्य देशों ने चीन के दावे को खारिज कर दिया। बता दे अभी तक दुनियाभर में इस वायरस से 55,350,663 लोग संक्रमित हुए हैं, वहीं 1,332,338 जानें गई हैं।

यह भी पढ़े: केजरीवाल ने कहा-दिल्ली में कोरोना प्रोटोकॉल तोड़ने पर पूरा बाजार हो सकता हैं सील
यह भी पढ़े: रामायण और महाभारत सुनकर बीता ओबामा का बचपन, किताब में किया खुलासा