कोरोनावायरस संक्रमण : अगर ऑफिस जा रहे हैं तो इस तरह रखें अपना ख्याल..

कोरोनावायरस से आज पूरी दुनिया जूझ रही है। अब तक भारत में 90 हज़ार से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं। ऐसे में खुद की सुरक्षा अब खुद के हांथो में ही है। कई ग्रीन ज़ोन इलाकों में जहां दफ्तर 50% कर्मचारियों व कई नियम-शर्तों के साथ आने वाले समय में खुलने को हैं, वहीं कई सरकारी दफ्तर अब खुल भी चुके हैं। ऐसे में ऑफिस जाते समय छोटी-छोटी सावधानियां बरतना हर किसी कर्मचारी के लिए बेहद महत्वपूर्ण हो गया है। तो चलिए जानते हैं किन बातों का ख्याल रखना आपके लिए है बेहद महत्वपूर्ण –

1. खुद की डेस्क को करें साफ

खुद की डेस्क को रोज़ाना सेनिटाइज़ करना बेहद जरूरी है। सेनिटाइज़ करने से आपके डेस्क पर मौजूद कोरोना वायरस खत्म हो जाएगा। अगर किसी संक्रमित व्यक्ति ने आपकी डेस्क को छुआ भी होगा तो क्लीनिंग जेल से साफ़ करने पर वायरस एकदम समाप्त हो जाएगा। ऑफिस पहुंचते ही इस बात पर जरूर ध्यान दें।

2. कैंटीन में जानें से बचें

अकसर ऑफिस में अलग-अलग डिपार्टमेंट के लोग कैंटीन में जरूर मिलते हैं। ऐसे में उनमें से कोई भी व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकता है । तो इसलिए जहां तक हो सके कैंटीन में जानें से बिलकुल बचें। इसके अलावा आप इन दिनों खाने की शेयरिंग भी बिलकुल ना ही करें।

3. मिलने वाले लोगों का ध्यान रखें

यदि आप ऑफिस में तरह-तरह के लोगों से मिल रहे हैं तो उनसे लगभग 1 मीटर की दूरी जरूर बनाकर रखें। चूंकि कोरोना वायरस पर्सन टू पर्सन फैलता है, ऐसे में महत्वपूर्ण है कि जिन लोगों के संपर्क में आप आ रहे हैं उनके बारे में जरूर जान लें। इसके अलावा ऑफिस में किसी से भी हाथ न मिलाएं।

4. सर्दी-जुकाम से पीड़ित लोगों के संपर्क में न आए

ऑफिस में ऐसे लोगों के संपर्क में बिलकुल ना आएं जो सर्दी-जुकाम से पीड़ित हो। ऐसे लोगों से उचित दूरी बनाकर रखें। ऐसा करने से आप संक्रमित होने से बच सकेंगे।

यह भी पढ़ें : चने की दाल में भरपूर मात्रा में फाइबर और प्रोटीन होता है, ये समस्याएं होती हैं दूर

यूरिन का रंग भी बताता है स्वास्थ्य का हाल, जानिए कैसे?

Loading...