सुकून देने वाली खबर: भारत का पहला Covid-19 वैक्सीन तैयार

ICMR और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV) के साथ मिलकर भारत बायोटेक ने भारत में पहला कोरोना वैक्सीन (COVAXIN) सफलतापूर्वक विकसित किया है।

वैक्सीन का मानव परीक्षण जुलाई से शुरू होगा। भारत के ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया, केंद्रीय ड्रग्स मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ), स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने चरण 1 और चरण 2 मानव चिकित्सा परीक्षण शुरू करने की अनुमति दी है। इससे पहले, कंपनी ने प्रीक्लिनिकल स्टडीज से प्राप्त परिणामों को प्रस्तुत किया था। अगले महीने से देश भर में मानव चिकित्सा परीक्षण शुरू होने हैं।

भारत बायोटेक के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक डॉ कृष्णा एला ने कहा कि “यह कोविड 19 पर देश में विकसित किया गया पहला टीका है और हमें इस पर गर्व है। इस वैक्सीन के विकास में आईसीएमआर और एनआईवी की भागीदारी महत्वपूर्ण थी। यह सीडीएससीओ के सक्रिय सहयोग और मार्गदर्शन के साथ अनुमोदित किया गया था। हमारी शोध टीम और प्रोडक्शन टीम ने हमारी अपनी तकनीक के साथ अथक परिश्रम किया।” उन्होंने समझाया,“सभी प्रोटोकॉल को पूरा करके कंपनी द्वारा पूर्व-नैदानिक ​​अध्ययन पूरा करने के उद्देश्य से अनुसंधान को गति दी गई थी। इसके अलावा, इस अध्ययन के परिणाम प्रभावशाली हैं।”

Loading...