सेहत के लिए गाय का घी बहुत फायदेमंद होता है, जानिये कैसे

लगातार शुद्ध देशी घी का उपयोग करने से हमारे खाने का स्वाद और सुगंध दोनों पूरी तरह बढ़ जाता हैं। यह पारंपरिक सुपर फ़ूड न केवल पोषक तत्वों से पूरी तरह समृद्ध होता है बल्कि किचन में आवश्यक सात स्वस्थ फैट्स में से भी शामिल है। स्वास्थ्य और सौंदर्य को पूरी तरह लाभ पहुंचाने वाला घी आपे शरीर, आत्मा और दिमाग के लिए बहुत अधिक लाभदायक है।

जानिए क्या है देशी घी के इस्तेमाल के फायदे….

त्वचा की रंगत बढाये
देशी घी त्वचा की नमी को पूरी तरह बनाये रखता है और त्वचा को शुष्क और खुरदुरा होने से भी बचाता है। घी का रोजाना उपयोग करें और आप यह देखेंगे कि अन्य यह अन्य ब्यूटी प्रोडक्ट्स से बहुत अलग है। घी, दूध और बेसन मिलाकर अच्छी तरह क्रीमी पेस्ट बनायें। इसे चेहरे पर 20 मिनिट तक लगाकर रखें और फिर चेहरे को पूरी तरह ठंडे पानी से धो डालें। घी का सेवन करने से भी जबरदस्त असर होता है। दाल और चांवल पकने के बाद उसमें थोड़ी मात्रा में घी अवश्य मिलाएं।

होंठों को फटने से बचाये
घी होंठों की कोमलता और नमी को बनाये रखता है। फटे हुए होंठों पर घी लगाने से होंठ पूरी तरह नरम हो जाते हैं। होंठों की शुष्कता को दूर करने के लिए और उनका गुलाबी रंग लौटाने के लिए अपनी नाभि पर घी की कुछ बूँदें अवश्य लगायें। होंठों को नरम और नमीयुक्त बनाने के लिए रोज़ रात को सोने से पहले यह अवश्य करें।

यह भी पढ़ें-

जानिए नाखून चबाने से होने वाले ये नुकसान