ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखता है लोबिया,जानें इसके अन्य फायदे

राजमा की तरह दिखने वाला लोबिया शरीर के लिए अत्यंत लाभदायक होता है। स्वाद से भरपूर इस बीन्स में फाइबर, आयरन और विटामिन्स की अधिक मात्रा पाई जाती है। इसको खाने से पेट और हार्ट संबंधी रोगों से भी निजात पाया जा सकता है। लोबिया की 100 ग्राम मात्रा में 90 कैलोरीज पाई जाती है जिससे मोटापे को कम किया जा सकता है। यह बीन्स ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, कब्ज आदि बीमारियों से शरीर को राहत दिलाते हैं।

ब्लड प्रेशर रखे कण्ट्रोल में

लोबिया का सेवन करने से ब्लड प्रेशर की बीमारी को नियंत्रित रखा जा सकता है। इस बीन्स में पोटैशियम अधिक और सोडियम कम पाया जाता है। पोटैशियम युक्त इस आहार को खाने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रखा जा सकता है।

पाचन क्रिया सुचारु बनाए

फाइबर और प्रोटीन से अधिक लोबिया को खाने से पेट हैल्दी रहता है। इसके सेवन से कब्ज, एसिडिटी और अपच की समस्या को दूर किया जा सकता है। इस बीन्स में फाइबर पाया जाता है जो आंतों की अच्छी तरह से सफाई करने में कारगर होता है।

 हीमोग्लोबिन बढ़ाए 

आयरन से भरपूर लोबिया का सेवन करने से खून में हीमोग्लोबिन की बढ़ जाती है। यह एनीमिया से पीड़ित रोगियों को ठीक करने में कारगर होता है। लोबिया की 100 ग्राम मात्रा में आयरन अधिक होता है जिससे शरीर को हेल्दी बनाया जा सकता है।

मोटापा घटाए

मोटापे से पीड़ित लोगों के लिए लोबिया खाना फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से पेट जल्दी भर जाता है। इसमें कैलोरी की मात्रा कम पायी जाती है जिससे अतिरिक्त चर्बी को घटाया जा सकता है। इसमें मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स भी अधिक होते हैं जो शरीर के लिए लाभदायक होते हैं।