सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है गाय का दूध

भारत की संस्कृति में गाय को मां का दर्जा दिया गया है। गाय का दूध पीने से कई गंभीर बीमारियों में राहत मिलती है और गाय का दूध पीने से शरीर हमेशा स्वस्थ और बहुत ताकतवर रहता है। इससे शरीर में किसी भी तत्व की कोई कमी नहीं होती और इस दूध के लगातार सेवन से कैंसर,HIV,दिल संबंधी बीमारियां,उच्च रक्तचाप,माइग्रेन जैसी कई भयंकर बीमारियों से भी बचा जा सकता है। आइए, इससे होने वाले ओर भी चमत्कारिक फायदों के बारे में जानते हैं।

हड्डियों को मजबूत बनाने में – दूध में सबसे पौष्टिक तत्व हैं कैल्शियम और विटामिन डी होते है। कैल्शियम हमारी हड्डियों और दांतो को पूरी तरह मजबूत बनाता हैं और विटामिन डी कैल्शियम को सोखने में खूब मदद करता हैं।

होठों का कालापन – एक चम्मच कच्चे दूध में अगर केसर मिलाकर होंठों पर मालिश करें तो उससे होठों का कालापन भी पूरी तरह दूर होता है।

बच्चों को दस्त लगने पर – गर्म दूध में चुटकी भर दालचीनी का पूरी तरह प्रयोग करने से बच्चों को दस्त से बहुत राहत मिलती है। बड़ों को दस्त होने पर इसकी मात्रा पूरी तरह दुगुनी कर दें।

दिमागी विकास – बच्चों के दिमागी विकास के लिए यह दूध अत्यधिक लाभदायक माना जाता है।

स्किन ग्लो – गाय के कच्चे दूध से चेहरे पर मसाज करने से त्वचा गोरी और बहुत चमकदार होती है।

यूरिन इंफैक्शन – मूत्राशय से संबंधित रोगों में गाय के दूध में गुड़ मिलाकर पीने से बहुत अधिक फायदा मिलता है।

गैस और अपच से राहत – दूध बहुत ज्यादा मीठा होने की वजह से पित्त और गैस की गंभीर समस्या को भी दूर करता है। यह बहुत आसानी से पच भी जाता है।

यह भी पढ़ें:

नींद की गोली लेने से पहले जान लीजिए इन बातों को!

इन चीजों के सेवन से दूर हो जाती है खून की कमी!