खीरा भी बन सकता है आपके लिए जहर, जानिए कैसे

यह बात तो हर कोई जानता है कि खीरा सेहत के लिए लाभकारी होता है। आमतौर पर इसका सेवन करने से आपको कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कभी-कभी यही खीरा आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक भी साबित होता है। जी हां, अगर आप इसका सेवन सही तरह से नहीं करते, तो यह आपको लाभ के स्थान पर हानि पहुंचाता है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

  • खीरे का सेवन करते समय आपको समय का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए। अगर आप इसका सेवन सुबह के समय करते हैं तो इससे आपको कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होते हैं। वहीं दूसरी ओर रात के समय इसका सेवन नहीं करना चाहिए।
  • इसके अतिरिक्त खीरे का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए, तभी यह आपकी सेहत को लाभ पहुंचाता है। दरअसल, खीरे में कुकुर्बिटाइन्स नामक विषैला यौगिक तत्व पाया जाता है और अगर आप ज्यादा मात्रा में खीरे का सेवन करेंगे तो उतनी ही अधिक मात्रा में यह टॉक्सिक आपके शरीर में जायेगा। जिससे आपके लीवर, अग्नाशय, पित्त मूत्राशय और गुर्दा सहित शरीर के कई अन्य अंगों में सूजन हो सकती है। इसलिए इसका सेवन संतुलित मात्रा में ही करें।
  • गर्मी के मौसम में खीरा खाने की सलाह इसलिए दी जाती है क्योंकि यह स्वभाव से ठंडा होता है। लेकिन अगर आप कफ, सर्दी या सांस संबंधी किसी बीमारी से ग्रसित हैं तो रात के समय में इसे खाने से परहेज करें और खाने की मात्रा पर भी ध्यान दें।

यह भी पढ़ें:

डायबिटीज जैसे गंभीर रोग से बचने के लिए जानिए इन बातों का रखे ध्यान

इन उपायों की मदद से आप बच सकते है माइग्रेन की गंभीर बीमारी से