कई बीमारियों में रामबाण की तरह काम करता है जीरा, जानें कैसे

भोजन में तड़का लगाने के लिए जीरे का प्रयोग किया जाता है। लेकिन इसका सेवन जहां भोजन का जायका बढ़ाता है, वहीं कई बीमारियों में भी यह लाभदायक होता है। तो चलिए जानते हैं जीरे के इस्तेमाल के बारे में-

जीरा पाचन तंत्र के लिए बेहद लाभदायक होता है। दरअसल, इसमें मौजूद थाइमोल कम्पाउंड पाचन तंत्र में सैलिवरी ग्लैंड को उत्तेजित करता है। पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए 1 कप पानी में 1 चम्मच जीरा मिलाकर उबाल लें। बीज को फ़िल्टर कर लें और एक दिन में तीन बार उस पानी का सेवन करें। वहीं अगर आपको कब्ज की समस्या है तो आप 1 बड़ा चम्मच भुना जीरा ले और उन्हें पीस लें। फिर पाउडर को पानी और शहद के साथ मिलाएं और इसे नियमित रूप से खाली पेट सेवन करें।

बदलते मौसम में होने वाली सर्दी-खांसी के उपचार के लिए जीरे का सेवन किया जा सकता है। अस्थमा और सर्दी-जुकाम के लक्षणों को कम करने के लिए 1 गिलास में एक चम्मच जीरा मिलाएं। फिर मिश्रण को उबला लें और उसमें अदरक डालें। इस मिश्रण को फ़िल्टर कर लें और दिन में दो बार इस पानी का उपभोग करें।

कुछ लोग तनाव व काम के बढ़ते बोझ के चलते रात को ठीक से सो नहीं पाते। जिसके कारण कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न होती हैं। ऐसे में जीरे का सेवन करें। इसमें मौजूद मेलाटोनिन तत्व नींद को प्रेरित करने वाले केमिकल के उत्पादन में वृद्धि के लिए फायदेमंद होता है। इसके लिए जीरा पाउडर के साथ मैश किया हुआ केले का पेस्ट मिलाएं। नींद से पहले इस पेस्ट का उपभोग करें।

गला बैठने पर अपनाएं ये घरेलू नुस्खे