जीरे का इस्तेमाल कर के मोटापा को कर सकते दूर

आज के इस बदलते लाइफस्टाइल के कारण मोटापे की समस्या से हर कोई परेशान रहता है। शरीर का वजन कम करने के लिए लोग खूब जिम जाते हैं और कई तरह की एक्सरसाइज भी करते हैं लेकिन इससे कोई ज्यादा फर्क नहीं पड़ता। ऐसे में जीरे के पानी का उपयोग करके एक बहुत ही आसान घरेलू उपाए किया जा सकता है। जीरा हर घर में बहुत ही आसानी से मिल जाता है और यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ मोटापा कम करने में भी बहुत मदद करता है।

जीरे का इस्तेमाल
मोटापा कम करने के लिए जीरे का पानी खूब पीना चाहिए। इसके लिए एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच जीरा डालें और रात भर के लिए इसे भिगो कर रखें। सुबह इस पानी को उबाल कर पीएं और जीरे को ठीक से खा लें। रोजाना इस पानी का सेवन करने से शरीर की फालतू चर्बी बहुत जल्द कम हो जाती है।

जीरा, भुनी हुई हींग और काला नमक समान मात्रा में लें और पीस कर चूर्ण भी बना लें। इसे 1-3 ग्राम की मात्रा में दिन में 2 बार दही के साथ लेने से मोटापा बहुत जल्द कम होता है।

वजन कम करने के लिए 2 चम्मच जीरे को रात भर पानी में भिगोकर रखें और सुबह इसे उबाल कर अच्छे से छान लें। इस पानी में आधा नींबू निचोड़ें और खाली पेट पीएं। हफ्ते में 2 बार इसे पीने से बहुत ही ज्यादा फायदा होता है।

जीरे को अच्छे से पीस लें और 3 ग्राम पाउडर को पानी में मिलाकर इसमें कुछ बूंदे शहद की मिलाएं और पी लें। इससे भी शरीर की एक्सट्रा फैट बहुत ही आसानी से कम होगी।

वैजिटेबल सूप या खाने की किसी भी चीज में जीरा पाउडर मिलाकर खाने से बहुत फायदा होता है।

यह भी पढ़ें-

अपनाये ये उपाय अगर आप है बाल झड़ने से परेशान