स्वाद का ही नहीं सेहत का भी राजा है जीरा

हमारी सेहत के लिए जीरा बेहद गुणकारी हैं, अगर हम इसका हर रोज कच्चा यूज लेंगे तो हमारी सेहत को कई लाभ मिलेंगे। वैसे तो हम हर रोज इसका यूज लेते हैं।

जीरा एक ऐसा मसाला है जिसकी खूशबू और स्वाद दोनों ही लाजवाब होते हैं। इसका यूज ज्यादातर सब्जी बनाते वक्त तड़के में किया जाता है लेकिन ये स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी लाभकारी है।

जीरे का नियमित यूज शरीर के शोधन की प्रक्रिया को तेज करता है। मोटापा कम करने के अलावा भी जीरा कई तरह की रोगों में लाभदायक है।

ऐसे कीजिए जीरे का यूज:

भुनी हुई हींग, काला नमक और जीरा समान मात्रा में लेकर चूर्ण बना लीजिए। इसे 1-3 ग्राम की मात्रा में दिन में 2 बार दही के साथ लेने से भी मोटापा कम होता है। इससे शरीर में फालतू चर्बी तो निकलती ही है, साथ ही कोलेस्ट्रॉल भी घटता है और खून का परिसंचरण तेजी से होता है।

-आप एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच जीरा रात भर भिगोकर रख दीजिए। सुबह इसे उबाल लीजिए और चाय की तरह इस पानी को पीना चाहिए। बचा हुआ जीरा खा लीजिए। इसके हर रोज सेवन से शरीर में फालतू चर्बी निकल जाती है लेकिन इस बात को ध्यान में रखें कि इस पानी को पीने के बाद 1 घंटें तक कुछ नहीं खाना चाहिए।