बालों के लिए भी लाभदायक है दही, जानिए कैसे देता है लाभ

आज हर लड़की का सपना होता है कि उसके बाद काले, घने व मुलायम हों। इसके लिए वह तरह तरह के हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती है।  लेकिन बाज़ार में उपलब्ध ये हेयर प्रोडक्ट केमिकल युक्त होते है और ये आपके बालों को फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकते है। तो क्यों न हम इन प्रोडक्ट्स की जगह घर में ही बने कुछ हैल्दी हेयर पैक इस्तेमाल करके अपने बालो को स्मूद व शाइनिंग बना लें। दही के पैक बालो की रख रखाव के लिए बहुत लाभदायक होता है। आइये जानें दही पैक के फायदे –

दही और मेहंदी से बना पैक – आप चाहती है कि आपके बालो में एक्स्ट्रा चमक रहे तो आप सप्ताह में 2-3 बार दही व हिना से बने पैक का इस्तेमाल करें।  दही में 2-3 चम्मच हिना पाउडर डालकर इसका पेस्ट बना लें।  इस पेस्ट से पूरे बालो को कवर कर लें और बालों में शावर कैप लगा लें।  एक घंटे बाद अच्छे से शैम्पू कर लें।

बनाना दही पैक लगाएं – स्मूद व शाइनी बालो के लिए दही में केला अच्छे से मिक्स कर लें।  अब बालों की लंबाई के हिसाब से पैक तैयार कर लें और पेस्ट को बालों में अच्छी तरह लगा लें।  2 घंटे इसे ऐसे ही रहने दे, बाद में गुनगुने पानी से बालों को धो लें व शैम्पू कर लें।

दही और बेसन का पैक – समान मात्रा में बेसन व दही को मिला लें और इस लेप को बालो के रूट्स पर अच्छे से लगाएं व 1 घंटा रहने दे।  बाद में बालो को अच्छे से धो लें।

दही करी पत्ता पैक अप्लाई करें – मुट्ठी भर करीपत्ता लेकर इसे अच्छे से पीस लें और इसका पेस्ट बना लें।  अब इसे अपने बालो में अच्छे से लगाएं।  आधा घंटे बाद बालो को धो लें।

इन दही पैक का इस्तेमाल करके आप पा सकेंगी काले, घने, लम्बे व चमकीले बाल।

सेहत के लिए वरदान होता है गर्म दूध में शहद मिलाकर पीना